चंडीगढ़: नूंह हिंसा में अब तक 3 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें 2 होमगार्ड और 1 सिविलयन शामिल हैं. वहीं पूरे हरियाणा में 45 के करीब लोग घायल हैं. इनमें 7 पुलिसकर्मी शामिल हैं. अब तक 20 एफआईआर दर्ज हुई है और 15 कंपनियां सीआरपीएफ और आरएएफ की तैनात हो चुकी है. गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि हरियाणा के हिंसा प्रभावित नूंह जिले में कर्फ्यू लगाया गया है.उधर नूंह हादसे पर बड़ी मस्जिद के मौलवी मुफ्ती जाहिद हुसैन ने लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सभी स्कूल कॉलेज बंद
हिंसा के बाद फरीदाबाद के सभी स्कूल-कॉलेज और शिक्षण संस्थान आज बंद रहेंगे. उधर गुरुग्राम में तत्काल प्रभाव से धारा 144 लागू की गई है. 


आरएएफ की 20 कंपनी भेजने की मांग
हरियाणा सरकार ने नूंह जिले में कानून-व्यवस्था बनाए रखने में मदद के लिए केंद्र से एक सप्ताह के लिए त्वरित कार्यबल (आरएएफ) की 20 कंपनी भेजने की मांग की है. हरियाणा के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) टी वी एस एन प्रसाद ने केंद्रीय गृह सचिव एक पत्र लिखा है. इसमें 31 जुलाई से एक सप्ताह के लिए आरएएफ की 20 कंपनी ‘‘तत्काल’’ मुहैया कराए जाने की मांग की गई है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बताया कि वह हरियाणा में केंद्रीय बलों की 15 अतिरिक्त कंपनी भेज रहा है. 


कैसे भड़की हिंसा
पुलिस ने बताया कि नूंह जिले में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के जुलूस को रोकने की कोशिश करने पर भड़की हिंसा गुरुग्राम में भी फैल गई. रिपोर्ट के मुताबिक भीड़ ने शहर के सेक्टर-57 में 26 वर्षीय एक व्यक्ति की हत्या कर दी और एक मस्जिद में आग लगा दी. 


भीड़ ने गोलियां चलाईं, जिसके कारण दो लोग घायल हो गए और इनमें से एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. मृतक की पहचान बिहार निवासी साद के रूप में की गई है. नूंह में भड़की हिंसा के कारण पैदा हुए ‘‘गंभीर सांप्रदायिक तनाव’’ के बीच यह राज्य में हुई तीसरी मौत है. 


पुलिस ने बताया कि भीड़ आधी रात के बाद सेक्टर-57 स्थित अंजुमन मस्जिद पहुंची और कुछ लोगों ने मस्जिद में मौजूद लोगों पर गोलीबारी की और परिसर में आग लगा दी. इससे पहले नूंह जिले में भीड़ ने विहिप के जुलूस को रोकने की कोशिश की, पथराव किया और कारों में आग लगा दी. हिंसा में होमगार्ड के दो जवानों की मौत हो गई. मुस्लिम बहुल नूंह में हिंसा की खबर फैलते ही, निकटवर्ती सोहना में भीड़ ने चार वाहनों और एक दुकान को आग लगा दी थी.

ये भी पढ़ेंः  सीमा हैदर की होगी बॉलीवुड में एंट्री! मिला हीरोइन बनने का ऑफर, इस फिल्म में आ सकती हैं नजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.