नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मेरठ में 'मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय' का शिलान्यास किया, जो उत्‍तर प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नए साल पर पीएम मोदी ने दिया बड़ा तोहफा


नए साल में उत्तर प्रदेश के अपने पहले दौरे पर आए प्रधानमंत्री ने मेरठ के सलावा इलाके में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का शिलान्यास किया. 


इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद थे. राज्‍य सरकार के एक प्रवक्‍ता ने बताया कि विश्व स्तरीय अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय 91.38 एकड़ क्षेत्र में बनाया जाएगा और इसके निर्माण पर 700 करोड़ रुपए की लागत अनुमानित है. 


इस विश्वविद्यालय में 1,080 खिलाड़ियों को एक साथ प्रशिक्षण दिया जा सकेगा. 


इसमें खेल, खेल विज्ञान तथा खेल प्रौद्योगिकी के विभिन्न पाठ्यक्रमों के अलावा प्रशिक्षण एवं शोध कार्य भी संचालित किए जाएंगे. 


पीएम मोदी ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि


विश्वविद्यालय के शिलान्यास से पहले प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम स्‍थल पर मौजूद खिलाडि़यों से बातचीत की. इसके अलावा उन्होंने खेल उत्पादों की प्रदर्शनी का अवलोकन किया और मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय के मॉडल को भी देखा. 


इससे पूर्व, मोदी मेरठ स्थित काली पलटन मंदिर गए और उन्होंने वहां पूजा की. इसके बाद उन्होंने शहीद स्मारक भवन में अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. 


मोदी ने प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के पहले शहीद क्रांतिकारी मंगल पांडे की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. वह राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय भी गए और उन्होंने वहां रखी ऐतिहासिक वस्तुओं का अवलोकन किया. 


यह भी पढ़िए: इस राज्य में भाजपा सरकार ला रही मंदिरों पर कानून, 35,500 पूजा स्थल होंगे मुक्त


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.