नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को करीब 1.25 लाख करोड़ रुपये की लागत वाली तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी. उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत' कार्यक्रम लॉन्च करते हुए कहा, हम उज्ज्वल भविष्य की ओर एक बड़ा कदम उठा रहे हैं. भारत में निर्मित सेमीकंडक्टर चिप के जरिए हम आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले अनेक वजहों से पीछे रहा भारतः मोदी


उन्होंने कहा कि 21वीं सदी टेक्नोलॉजी की सदी है और इलेक्ट्रॉनिक चिप के बिना इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है. मेड इन इंडिया चिप, डिजाइन इन इंडिया चिप भारत को आत्मनिर्भरता की ओर ले जाने में बड़ा सामर्थ्य पैदा करेगी. उन्होंने कहा कि पहली, दूसरी और तीसरी औद्योगिक क्रांति के समय भारत अनेक वजहों से पीछे रह गया था लेकिन अब भारत चौथी औद्योगिक क्रांति के नेतृत्व के इरादे से आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ रहा है. 


उन्होंने कहा कि हमने दो साल पहले सेमीकंडक्टर मिशन शुरू करते हुए पहल करने की घोषणा की थी. इसके कुछ ही महीनों के भीतर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हो गए और आज सिर्फ कुछ महीनों में ही तीन प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास कर रहे हैं. भारत वादा करता है और पूरा करता है. 


'सेमीकंडक्टर के क्षेत्र में ग्लोबल पावर बनेगा भारत'


पीएम मोदी ने आगे कहा, दुनिया के कुछ देश ही आज सेमीकंडक्टर की मैन्युफैक्चरिंग कर रहे हैं. कोरोना ने हमें यह सबक दिया है कि दुनिया को एक भरोसेमंद और लचीले सपोर्ट सप्लाई सिस्टम की जरूरत है. भारत इसमें बहुत बड़ी भूमिका निभाने को तत्पर है. आने वाले समय में हम सेमीकंडक्टर से जुड़े प्रोजेक्ट्स का कमर्शियल प्रोडक्शन करेंगे. वह दिन दूर नहीं जब भारत इस क्षेत्र में भी ग्लोबल पावर बनेगा.


उन्होंने कहा कि भारत अब दुनिया में मोबाइल फोन का दूसरा सबसे बड़ा विनिर्माता है. पहले की सरकारों ने सत्ता में रहते हुए हजारों करोड़ के घोटाले किए, लेकिन सेमीकंडक्टर बनाने में हजारों करोड़ का निवेश नहीं किया.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.