नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट में एक रिकॉर्डवीर मंत्री हैं. उनके मंत्रालय ने इस साल 5 विश्व रिकॉर्ड कायम किए हैं. अपने काम के लिए चर्चा में रहने वाले ये मंत्री कौन हैं, यहां जानिएः


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय संभाल रहे नितिन गडकरी अपने काम और विजन को लेकर सुर्खियों में रहते हैं. आम धारणा भी है कि मोदी सरकार में जो मंत्रालय सबसे अच्छा काम कर रहे हैं, नितिन गडकरी का मंत्रालय भी उनमें से एक है.


करीब 105 घंटे में बनाई 75 किमी सड़क
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने इस साल पांच विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं, जिनमें केवल 105 घंटे और 33 मिनट में 75 किलोमीटर राजमार्ग पट्टी का निर्माण भी शामिल है तथा इसका श्रेय अभियंताओं, ठेकेदारों, सलाहकारों और श्रमिकों की एक समर्पित टीम को जाता है.


उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग 53 पर अमरावती और अकोला के बीच 75 किलोमीटर की एकल बिटुमिनस कंक्रीट सड़क का निर्माण किया गया. 


मंत्री ने श्रमिकों को दिया श्रेय
मंत्री ने यहां 'पांडुरंग अबाजी राउत अमृत महोत्सव सत्कार' कार्यक्रम में कहा, "इस सबका श्रेय मुझे नहीं, बल्कि दिन-रात मेहनत करने वाले अभियंताओं, ठेकेदारों, सलाहकारों, श्रमिकों को जाता है." 


एथेनॉल उत्पादन बढ़ाने पर दिया जोर
उन्होंने देश की ईंधन जरूरतों को पूरा करने और इसे ऊर्जा निर्यातक बनाने के लिए गन्ने से एथेनॉल उत्पादन बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया. मंत्री ने कहा कि 18वीं सदी मुगलों की थी, 19वीं सदी यूनियन जैक (ब्रिटिश साम्राज्य) की थी, जबकि अमेरिका 20वीं सदी की महाशक्ति था. ट


गडकरी ने कहा, "अगर हम सब मिलकर काम करें तो 21वीं सदी भारत की होगी. देश 'विश्वगुरु' और आर्थिक महाशक्ति बनेगा."


 



यह भी पढ़िएः Agneepath Scheme: मोदी सरकार के मंत्री का बड़ा ऐलान, हिंसा बंद करें... सरकार बदलाव को तैयार


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.