नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को सिक्कों की एक नई शृंखला जारी की. ये सिक्के 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये मूल्यवर्ग के हैं और इन पर आजादी के अमृत महोत्सव (एकेएएम) का डिजाइन बना है. ये सिक्के बड़े खास हैं और दैनिक इस्तेमाल में आएंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए नए सिक्कों की खूबियां
नए जारी किए गए सिक्के दृष्टिहीनों के अनुकूल हैं. पीएम मोदी ने इन्हें जारी करते हुए कहा, ‘ये नए सिक्के देश के लोगों को निरंतर अमृतकाल के लक्ष्य याद दिलाएंगे, उन्हें राष्ट्र के विकास में योगदान के लिए प्रेरित करेंगे.’


 



पीएम ने की जन समर्थ पोर्टल की शुरुआत
दरअसल, पीएम मोदी ने सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत वित्त मंत्रालय और कॉरपोरेट कार्य मंत्रालय के ‘अनुप्रतीकात्मक सप्ताह’ (आइकॉनिक वीक) समारोह का उद्घाटन किया. इस दौरान उन्होंने जन समर्थ पोर्टल की भी शुरुआत की. 


एक मंच पर लाई जाएंगी सरकारी योजनाएं
जन समर्थ पोर्टल का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के लिए सरकारी योजनाओं को एक मंच पर लाकर उन तक पहुंच को डिजिटल माध्यमों से और आसान व सरल बनाना है. पीएम ने कहा, जन समर्थ पोर्टल का उद्देश्य अलग-अलग मंत्रालयों की विभिन्न वेबसाइट के चक्कर लगाने से बेहतर एक ही पोर्टल तक पहुंच सुनश्चित करना है, ताकि आम जन की समस्याओं का समाधान हो. 


13 योजनाओं को जोड़ा जाएगा पोर्टल से
उन्होंने कहा, ‘अब भारत सरकार की सभी ऋण से जुड़ी योजनाएं अलग-अलग साइट पर नहीं, बल्कि एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी.’ इस अवसर पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 13 सरकारी योजनाओं को जन समर्थ पार्टल से जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को एक ही सवाल बार-बार ना पूछना पड़े, इसके लिए यह पोर्टल उन्हें आसान तरीके उपलब्ध कराएगा.’’ 


इस दौरान पीएम ने कहा कि भारत के बैंकों और मुद्रा को अंतरराष्ट्रीय व्यापार और आपूर्ति शृंखला का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाने की जरूरत है. प्रधानमंत्री ने साथ ही वित्तीय संस्थानों से आह्वान किया कि वे वित्तीय और कंपनी संचालन की बेहतर प्रथाओं को लगातार प्रोत्साहित करें. मोदी ने कहा कि भारत ने विभिन्न वित्तीय समावेशन मंच विकसित किए हैं और इनके बारे में जागरूकता पैदा करने की जरूरत है. 


 



यह भी पढ़िएः नोटों पर महात्मा गांधी का फोटो बदलने की खबरों का क्या है सच, RBI ने दी ये जानकारी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.