नोटों पर महात्मा गांधी का फोटो बदलने की खबरों का क्या है सच, RBI ने दी ये जानकारी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नोटों पर से महात्मा गांधी का चित्र बदलने को लेकर चल रहीं खबरों पर बयान जारी किया है. दरअसल, पिछले दिनों कुछ खबरों में बताया गया था कि वित्त मंत्रालय और आरबीआई कुछ मूल्यवर्ग के बैंक नोटों पर रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम सहित अन्य प्रमुख भारतीयों के चित्रों का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं. 

Written by - Anuj Kumar Bajpai | Last Updated : Jun 6, 2022, 09:49 PM IST
  • नोटों की कुछ शृंखला में बदलाव की थी खबरें
  • नोटों पर छपती हैं महात्मा गांधी की तस्वीरें
नोटों पर महात्मा गांधी का फोटो बदलने की खबरों का क्या है सच, RBI ने दी ये जानकारी

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने नोटों पर से महात्मा गांधी का चित्र बदलने को लेकर चल रहीं खबरों पर बयान जारी किया है. दरअसल, पिछले दिनों कुछ खबरों में बताया गया था कि वित्त मंत्रालय और आरबीआई कुछ मूल्यवर्ग के बैंक नोटों पर रवींद्रनाथ टैगोर और एपीजे अब्दुल कलाम सहित अन्य प्रमुख भारतीयों के चित्रों का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहे हैं. 

'रिजर्व बैंक में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं'
RBI ने सोमवार को कहा कि बैंक नोटों पर महात्मा गांधी के चित्र को बदलने का कोई प्रस्ताव नहीं है. आरबीआई ने एक बयान में कहा कि मीडिया के कुछ वर्गों में ऐसी खबरें आई हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक महात्मा गांधी के चित्र को अन्य लोगों के साथ बदलकर मौजूदा मुद्रा और बैंक नोटों में बदलाव करने के प्रस्ताव पर विचार कर रहा है. बयान में कहा गया, ‘रिजर्व बैंक में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है.’

नोटों की कुछ शृंखला में बदलाव की थी खबरें
इससे पहले मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से कहा गया था कि वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक कथित तौर पर नोटों की कुछ शृंखला पर बदलाव करने पर विचार कर रहे हैं. इसी के तहत कुछ नोटों पर रवींद्र नाथ टैगोर और पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की तस्वीर देखने को मिल सकती है. 

नोटों पर छपती हैं महात्मा गांधी की तस्वीरें
कहा जा रहा था कि ऐसा पहली बार है जब भारतीय रिजर्व बैंक नोटों पर महात्मा गांधी के साथ अन्य लोगों की तस्वीर इस्तेमाल करने के बारे में विचार कर रही है. बता दें कि हमेशा से ही भारतीय करेंसी पर महात्मा गांधी की तस्वीर ही छपती रही है. 

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया था, आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मीटिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया ने आईआईटी-दिल्ली के एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को गांधी, टैगोर और कलाम वॉटरमार्क के नमूनों के दो अलग-अलग सेट भेजे हैं. साहनी को दो सेटों में से चुनने और उन्हें सरकार द्वारा अंतिम विचार के लिए पेश करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़िएः SBI का ग्राहकों को अलर्ट, ये बातें नहीं मानीं तो ऑनलाइन ठगी पक्की

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़