नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि, इस नए एक्सप्रेसवे के बनने से बुंदेलखंड क्षेत्र के लोगों का काफी सहूलियत और सुविधाएं मिलेंगी.  प्रधानमंत्री मोदी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने के साथ ही एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बुंदेलखंड क्षेत्र वाले अब जल्दी पहुंचेंगे दिल्ली


अभी तक चित्रकूट से दिल्ली पहुंचने में लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी. इसमें करीब 12 से 14 घंटे का समय लगता था. बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बन जाने के बाद ये दूरी सिर्फ 630 किलोमीटर ही रह जाएगी और समय भी बचेगा. 


यानी एक लिहाज से देखा जाए तो इस एक्सप्रेसवे के बनने से चित्रकूट और दिल्ली के बीच की दूरी लगभग 70 किलोमीटर तक कम हुई है. इसके अलावा इस एक्प्रेसवे पर जाम आदि जैसी मुसीबतों से भी निजात मिलेगी. इससे ना सिर्फ लगभग 3-4 लीटर तेल की बचत होगी बल्की सफर में भी लगभग 2-3 घंटे की बचत होगी. हालांकि, फिलहाल इस पर लगने वाले टोल टैक्स की जानकारी सामने नहीं आई है. 


क्या है एक्सप्रेसवे की खासियत


बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के बन जाने से चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर और जालौन के लोगों के लिए दिल्ली का सफर आसान हो जाएगा.  इस एक्सप्रेस-वे पर 250 से ज्यादा छोटे पुल, 15 से ज्यादा फ्लाईओवर, 6 टोल प्लाजा और 12 से ज्यादा बड़े पुल और 4 रेल पुल बनाए गए हैं. 24 घंटे पुलिस पेट्रोलिंग और एंबुलेंस की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी. 


यह एक्प्रेसवे चार लेन में बनाया गया है. इसके अलावा इसकी कुल लंबाई 296 किलोमीटर है. यही नहीं भविष्य में इस एक्सप्रेसवे को 6 लेन तक भी बढ़ाया जा सकता है.  296 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे पर लोगों की सहूलियत के लिए 4 जन सुविधा केंद्र बनाए गए हैं. इसके अलावा 4 पेट्रोल पंप भी बनाए जाएंगे. एक्सप्रेस-वे पर कोई पशु न आने पाएं, इसके लिए दोनों तरफ कंटीली तार का बाड़ लगाया गया है. एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ 7 लाख पेड़ पौधे भी लगाए जाएंगे.


यह भी पढ़ें: यूपी में महिला सिपाही से दुष्कर्म, पीड़िता के खिलाफ भी केस दर्ज, जानें पूरा मामला


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.