नई दिल्ली. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को दिल्ली में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया. राजघाट के समीप बने गांधी दर्शन में महात्मा गांधी की 10 फीट ऊंची प्रतिमा लगाई गई है. इस अवसर पर रक्षा मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी ने भारत को विदेशी शासन से मुक्त कराने में केंद्रीय भूमिका निभाई. महात्मा गांधी आज भी प्रत्येक भारतवासी के हृदय में निवास करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'मोदी सरकार गांधी के पद-चिन्हों पर चल रही'
राजनाथ सिंह ने कहा- महात्मा गांधी ने समाज के कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए कार्य किया, ताकि कमजोर वर्गों के लोग सम्मानपूर्वक जीवन व्यतीत कर सकें. यह प्रतिमा राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रति श्रद्धांजलि स्वरूप है. गांधीजी एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे, जिन्होंने एक सुदृढ़, समृद्ध और स्वच्छ भारत की परिकल्पना की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली हमारी सरकार राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पद-चिन्हों पर चल रही है.



'मोदी सरकार की योजनाएं गांधी के विचार पर आधारित'
राजनाथ सिंह ने मोदी सरकार की योजनाओं को महात्मा गांधी के विचारों से जोड़ा. उन्होंने कहा-  जन-धन-योजना, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री गरीब-कल्याण योजना और स्वच्छ भारत जैसी योजनाएं महात्मा गांधी के विचारों पर आधारित हैं.मार्टिन लूथर किंग जूनियर और नेल्सन मंडेला जैसे महान नेताओं ने अपने देशों में लोगों की भलाई के लिए महात्मा गांधी के विचारों और दृष्टिकोण से प्रेरणा ली.


ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh CM: केंद्रीय मंत्री, राज्य BJP अध्यक्ष, जिम्मेदारियों से भरी रही है छत्तीसगढ़ के नए CM की राजनीतिक यात्रा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.