नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि नए प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) की नियुक्ति जल्द की जाएगी और इसके लिए प्रक्रिया जारी है. गत आठ दिसंबर को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के पहले प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत के निधन के बाद से सीडीएस का पद रिक्त है. रक्षा मंत्री ने सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए एक नई ‘अग्निपथ योजना’ शुरू करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा ‘‘ सीडीएस की नियुक्ति जल्द की जाएगी. इसकी प्रक्रिया जारी है.’’


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हो सकता है पद के लिए पात्र


इस महीने की शुरुआत में, सरकार ने शीर्ष पद पर नियुक्ति के संबंध में अधिसूचनाएं भी जारी की थीं. इनके अनुसार, 62 वर्ष से कम आयु के कोई भी सेवारत या सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल, एयर मार्शल और वाइस एडमिरल प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) के पद के लिए पात्र होंगे.


सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना अधिनियमों में किए गए संशोधन के अनुसार, सेना, नौसेना तथा भारतीय वायु सेना के सेवारत प्रमुखों के साथ-साथ तीन स्टार श्रेणी वाले अधिकारी भी सीडीएस बनने के पात्र हैं. गौरतलब है कि जनरल रावत ने एक जनवरी 2020 को देश के समग्र सैन्य कौशल को बढ़ाने के लिए देश के पहले सीडीएस के रूप में कार्यभार संभाला था.


बेरोजगारी को लेकर पीएम का ऐलान


बता दें कि इससे पहले आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा ऐलान किया है. प्रधानमंत्री द्वारा किए गए इस ऐलान से सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे नौजवानों को एक बड़ी खुशखबरी मिलने वाली है. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले डेढ़ साल के बीतर 10 लाख से भी ज्यादा नौकरियां देने का वादा किया है. जानकारी के मुताबिक आने वाले डेढ़ साल के दौरान, सरकार के सभी विभाग और मंत्रालय, रोजगार के मोर्चे पर नई भर्तियां कर सकती है. बताया जा रहा है कि ये विभाग और मंत्रालय अगले डेढ़ वर्षों में 10 लाख लोगों के लिए नौकरियां निकाल कर मिशन मोड में उनकी भर्तियां करेंगे.


भर्ती को लेकर जारी हुआ निर्देश


भर्तियों को लेकर यह निर्देश सीधे प्रधानमंत्री की ओर से दिया गया है. पीएम ने सभी विभागों और मंत्रालयों में कार्यरत लोगों की संख्या की समीक्षा करने के बाद यह निर्देश जारी किया है.


ये भी पढ़ें- पीएम मोदी का बड़ा ऐलान! अगले डेढ़ साल में 10 लाख लोगों को मिलेगी सरकारी नौकरी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.