SP Rajya Sabha Candidates: समाजवादी पार्टी (SP) ने राज्यसभा चुनाव के लिए पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन, जया बच्चन और पूर्व IAS अधिकारी आलोक रंजन को उम्मीदवार बनाया है. सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने मंगलवार को समाचार एजेंसी PTI को बताया कि पार्टी ने पूर्व सांसद रामजीलाल सुमन, जया बच्चन और पूर्व आईएएस अधिकारी आलोक रंजन को आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार बनाया है.' उन्होंने बताया कि यह सभी उम्मीदवार आज 12 बजे नामांकन दाखिल करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रामजीलाल सुमन कौन हैं?
रामजी लाल सुमन ने अपना करियर आगरा में एक छात्र राजनीतिज्ञ के रूप में शुरू किया और वे समाजवादी पार्टी के संस्थापकों में से थे. वह केंद्र में चन्द्रशेखर मंत्रिमंडल में समाज कल्याण मंत्री भी रहे. 


74 वर्षीय रामजी लाल सुमन 1999 और 2004 में फिरोजाबाद से सपा सांसद चुने गए. हाथरस में जन्मे रामजी लाल ने 1977 में लोकसभा में पदार्पण किया और जीत हासिल की. 1989 में उन्हें फिर से चुना गया. 1991 में उन्हें केंद्र में राज्य श्रम, महिला कल्याण और बाल विकास मंत्री नियुक्त किया गया.


आलोक रंजन कौन हैं?
1978 बैच के IAS अधिकारी, आलोक रंजन जून 2014 से जुलाई 2016 तक यूपी के मुख्य सचिव थे, जिसके बाद उन्हें तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव के सलाहकार और उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था.


सेंट स्टीफंस कॉलेज के पूर्व छात्र, आलोक रंजन ने सिविल सेवा प्रतियोगिता में चौथी रैंक हासिल की थी और उन्हें सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के खास अधिकारी के रूप में देखा जाता था.


जया बच्चा का राजनीतिक करियर
निर्वाचित होने पर, जया बच्चन का राज्यसभा में सपा सांसद के रूप में यह पांचवां कार्यकाल होगा और वह पार्टी के दिग्गज नेता राम गोपाल यादव की बराबरी कर लेंगी जो वर्तमान में अपने पांचवें कार्यकाल में हैं. पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित जया संसद, अपने बेबाक बयानों के लिए जानी जाती हैं. समाजवादी पार्टी ने उन्हें 2004 में पहली बार राज्यसभा भेजा और तब से वह पार्टी का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.