वाशिंगटन. अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव सिर्फ भारत में ही नहीं अमेरिका में भी मनाया जाएगा. उत्तरी अमेरिका के मंदिरों में सप्ताह भर विशेष समारोह आयोजित करने की तैयारी चल रही है. अमेरिका के हिंदू मंदिर एम्पावरमेंट काउंसिल (HMEC) की तेजल शाह ने कहा-यह हमारा सौभाग्य है और हमारे लिए आशीर्वाद है कि हम इस जश्न का हिस्सा बनने जा रहे हैं और हमारे सपनों का मंदिर लंबे इंतजार तथा संघर्ष के बाद आकार ले रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

HMEC ने क्या कहा?
बता दें कि HMEC अमेरिका में 1,100 से अधिक हिंदू मंदिरों की सर्वोच्च संस्था है. यह संस्था अमेरिका और कनाडा में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर बेहद उत्साहित है. संस्था का कहना है कि अमेरिका और कनाडा में हर कोई राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का बेसब्री से इंतजार कर रहा है. उत्सव 15 जनवरी से शुरू होंगे और इनका समापन अयोध्या से राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सीधा प्रसारण दिखाने के साथ किया जाएगा. उत्सव को लेकर लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है और उम्मीद है कि प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखने के लिए हजारों लोग मंदिरों में पहुंचेंगे.


हरियाणा में विहिप चलाएगी बड़ा अभियान
इस बीच देश के हरियाणा में विश्व हिंदू परिषद ने इस अवसर पर 6000 से अधिक गांवों में घर-घर अभियान चलाने की व्यापक योजना की बुधवार को घोषणा की. विहिप इसे ‘राष्ट्रीय शौर्य जागरण’ दिवस के रूप में मनायेगा. प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण किया जाएगा और 200 मंदिरों एवं तीन लाख घरों में दिखाया जाएगा.


गुरूग्राम में 1000 समूह बनाये जाएंगे और एक जनवरी से 15 जनवरी तक 5000 कार्यकर्ता दिन-रात घर-घर जायेंगे तथा उन्हें अयोध्या के लिए निमंत्रण देंगे. एक लाख कार्यकर्ताओं की 30,000 टीम बनायी जाएंगी. कार्यकर्ता 6725 गांवों में जायेंगे.


ये भी पढ़ें- Senior Citizens: अच्छी खबर! वरिष्ठ नागरिकों के लिए बैंक ने शुरू की खास सुविधा, मिलेंगे ये फायदे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.