नई दिल्ली: RSS Powerful in BJP: भाजपा में RSS का प्रभाव बढ़ता हुआ नजर आ रहा है. तीन राज्यों में बनाए गए मुख्यमंत्री संघ की पृष्ठभूमि से ही हैं. इससे पहले यह चर्चा थी कि भाजपा आलाकमान RSS को किनारे कर रहा है. लेकिन अब इन अटकलों पर विराम लग गया है. भाजपा ने राजस्थान में भजनलाल शर्मा, मध्य प्रदेश में मोहन यादव और छत्तीसगढ़ में विष्णु देव साय को कमान सौंपी हैं. ये तीनों  राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के करीबी हैं. माना जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में भी BJP में RSS के कई नेता बड़े पदों पर पहुंच सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुनाव में RSS की भूमिका
तीनों राज्यों के चुनाव में RSS ने बड़ी भूमिका निभाई है. RSS ने ही मतदान प्रतिशत बढ़ाया है, जो भाजपा के पक्ष में रहा. छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में पहले भाजपा को हारा हुआ माना जा रहा था. लेकिन संघ ने बाजी को पलट दिया. भाजपा ने हर बूथ पर प्रभारी और पन्ना प्रभारी बनाए थे. संघ ने भी अपने प्रभारी नियुक्त किए थे. निर्दलीय उम्मीदवारों के एजेंट के रूप में ये प्रभारी हर मतदान केंद्र पर उपस्थित थे. ऐसे में जिस-जिस बूथ पर कम मतदान की सूचना मिली, वहां पर संघ से जुड़े लोग स्वयंसेवक लोगों को घर से लेकर आए और वोटिंग प्रतिशत को बढ़ाया. 


लोकसभा की तैयारी शुरू की
संघ ने आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए अभी से कमर कास ली है. भाजपा के पक्ष में माहौल बनाने के लिए RSS ने कई लोकसभा सीटों पर प्रभारी भी नियुक्त कर दिए हैं. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर संघ ने अपने पर प्रभारी नियुक्त कर दिए हैं. जल्द ही अधिकांश राज्यों में ऐसा ही फॉर्मूला लागू होगा. हर लोकसभा सीट पर एक प्रभारी की नियुक्ति होगी. 


ये भी पढ़ें- संसद में घुसपैठिए को दबोचने वाले सांसद 'हनुमान' क्यों दे रहे इस्तीफा?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.