नई दिल्ली. डॉलर के मुकाबले लगातार गिरते रूपये की स्थिति पर भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत ने बड़ा बयान दिया है. डॉलर के मुकाबले रूपये की ऐतिहासिक गिरावट के बीच शक्तिकांत दास ने कहा है कि, अन्य देशों के मुकाबले भारतीय रुपया फिलहाल बेहतर स्थिति में है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेहतर स्थिति में भारतीय रुपया


भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गंभीर चुनौतियों के बावजूद भारतीय अर्थव्यवस्था के बेहतर स्थिति में रहने की बात की है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास आज यानी शुक्रवार को बैंक ऑफ बड़ौदा ऐनुएल बैंकिंग कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे, जहां उन्होंने ये बयान दिया. कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि, गंभीर वैश्विक परिदृश्य के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था अपेक्षाकृत बेहतर स्थिति में है.


रुपये में नहीं आने दी आएगी अस्थिरता


रुपये में तेज उतार-चढ़ाव के बीच आरबीआई गवर्नर ने कहा कि, इसमें और अस्थिरता नहीं आने दी जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक बाजार में अमेरिकी डॉलर की आपूर्ति कर रहा है और इस तरह नकदी (तरलता) की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित कर रहा है. आरबीआई के कदमों से रुपये के सुगम कारोबार में मदद मिली है. इसके अलावा शक्तिकांत दास ने कहा कि, असुरक्षित विदेशी मुद्रा के लेनदेन से घबराने के बजाए इस पर तथ्यात्मक रूप से ध्यान देने की जरूरत है. 


डॉलर के मुकाबले ऐतिहासिक गिरावट पर है रूपया


बता दें कि मौजूदा वक्त में डॉलर के मुकाबले रुपये में ऐतिहासिक गिरावट देखने को मिल रही है. आज सुबह के कारोबार में रुपया 7 पैसे टूट कर 79.92 के स्तर पर देखा गया. विदेशी बाजारों में डॉलर की मजबूती और कच्चे तेल की कीमतों में आई बढ़त ने रूपये पर काफी नकारात्मक प्रभाव डाला है. हालांकि, गिरावट के मामले में आज रुपये की हालत में मामूली सुधार है. बीते गुरुवार यानी कल ही रूपया अपने रिकॉर्ड लो प्वाइंट 80.06 के स्तर पर कारोबार कर रहा था. 


यह भी पढ़ें: क्या है 'हर घर तिरंगा' आंदोलन? जिसे मजबूत करने के लिए पीएम मोदी ने की देशवासियों से की अपील


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.