क्या है 'हर घर तिरंगा' आंदोलन? जिसे मजबूत करने के लिए पीएम मोदी ने की देशवासियों से की अपील

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घरों पर तिरंगा फहराने की अपील की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2022, 04:49 PM IST
  • देशवासियों से पीएम की अपील
  • 'अपने घरों में फहराएं तिरंगा'
क्या है 'हर घर तिरंगा' आंदोलन? जिसे मजबूत करने के लिए पीएम मोदी ने की देशवासियों से की अपील

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने लोगों से 13 अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने-अपने घरों में राष्ट्रध्वज (National Flag) फहराकर ‘हर घर तिरंगा’ मुहिम को मजबूत करने की शुक्रवार को अपील की.

राष्ट्रध्वज पर पीएम मोदी की अपील

पीएम मोदी ने ट्वीट के जरिए कहा कि यह मुहिम तिरंगे के साथ हमारे जुड़ाव को गहरा करेगी. उन्होंने उल्लेख किया कि 22 जुलाई, 1947 को ही तिरंगे को राष्ट्रध्वज के रूप में अपनाया गया था.

Koo App
आज़ादी के अमृत महोत्सव में प्रधानमंत्री #narendramodi जी द्वारा देश की एकता, सामूहिक शक्ति एवं स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान हेतु #HarGharTiranga अभियान शुरू किया गया है। आइए हम सब 13 से 15 अगस्त अपने घर पर तिरंगा फहरा इस अभियान से जुड़े व आज़ादी का जश्न मनाएँ।

- Gajendra Singh Shekhawat (@gssjodhpur) 22 July 2022

प्रधानमंत्री ने कहा, 'हम आज उन सभी लोगों के साहस और प्रयासों को याद करते हैं, जिन्होंने उस समय स्वतंत्र भारत के लिए एक ध्वज का स्वप्न देखा था, जब हम औपनिवेशिक शासन के खिलाफ लड़ रहे थे. हम उनके सपने को पूरा करने और उनके सपनों के भारत का निर्माण करने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हैं.'

'अपने घरों में फहराएं तिरंगा'

उन्होंने कहा, 'इस साल, जब हम ‘आजादी का अमृत’ महोत्सव मना रहे हैं, तो आइए ‘हर घर तिरंगा’ आंदोलन को मजबूत करें. तेरह अगस्त से 15 अगस्त के बीच अपने घरों में तिरंगा फहराएं या प्रदर्शित करें. यह मुहिम राष्ट्रध्वज के साथ अपने जुड़ाव को गहरा करेगी.'

मोदी ने तिरंगे को राष्ट्रध्वज के रूप में अपनाने संबंधी आधिकारिक संवाद की जानकारी भी ट्विटर पर साझा की. उन्होंने भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू द्वारा फहराए गए पहले तिरंगे की तस्वीर भी ट्वीट की. सरकार ने भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ पर ‘हर घर तिरंगा’ मुहिम शुरू करने की योजना बनाई है.

इसे भी पढ़ें- CBSE 10th, 12th Result 2022: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं के नतीजे, जानें कहां से देख पाएंगे अपना रिजल्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़