नई दिल्ली. इंडियन नेवी के पोतों की सुरक्षा के लिहाज से मंगलवार का दिन बेहद अहम था. दरअसल नेवी ने रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से मंगलवार को ‘सीकिंग 42बी’ हेलीकॉप्टर से नौसैन्य पोत-रोधी मिसाइल का पहला निर्देशित उड़ान परीक्षण किया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेवी ने ‘एक्स’ पर लिखा-यह परीक्षण विशिष्ट मिसाइल प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता हासिल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इस मिसाइल का पहली बार परीक्षण मई 2022 में किया गया था. पहले उड़ान परीक्षण के बाद कहा गया कि मिसाइल में कई नई तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें हेलीकॉप्टर के लिए स्वदेशी रूप से विकसित लॉन्चर भी शामिल है.


शुरू हुआ 'वज्र प्रहार'
इस बीच भारत-अमेरिका संयुक्त विशेष बल अभ्यास 'वज्र प्रहार 2023' मंगलवार को मेघालय के उमरोई में संयुक्त प्रशिक्षण नोड में शुरू हुआ.अमेरिकी दल का प्रतिनिधित्व प्रथम विशेष बल समूह (एसएफजी) के कर्मियों द्वारा किया जाता है, जबकि भारतीय सेना दल का नेतृत्व पूर्वी कमान के विशेष बल के कर्मियों द्वारा किया जाता है.


अभ्यास 'वज्र प्रहार' का उद्देश्य संयुक्त मिशन योजना और परिचालन रणनीति जैसे क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं और अनुभवों को साझा करना है. आगामी तीन सप्ताह के दौरान दोनों पक्ष संयुक्त रूप से पहाड़ी इलाकों में पारंपरिक और अपरंपरागत परिदृश्यों में विशेष अभियानों, आतंकवादी विरोधी अभियानों, हवाई अभियानों की एक श्रृंखला की योजना बनाएंगे और अभ्यास करेंगे.


ये भी पढ़ेंः पाकिस्तानी पूर्व ऑलराउंडर रज्जाक ने मांगी माफी, बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय की थी अभद्र टिप्पणी


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.