नई दिल्ली: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने एक बड़ी राजनीतिक घोषणा करते हुए शनिवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता प्रफुल्ल पटेल और अपनी बेटी सुप्रिया सुले को पार्टी का नया कार्यकारी अध्यक्ष घोषित किया. पवार ने पार्टी की 25वीं वर्षगांठ पर यह घोषणा की. पवार और पी.ए. संगमा ने 1999 में पार्टी की स्थापना की थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुप्रिया सुले व प्रफुल्ल पटेल बने एनसीपी के कार्यकारी अध्यक्ष
राकांपा के प्रमुख नेता अजित पवार की मौजूदगी में यह घोषणा की गई. शरद पवार ने पिछले महीने पार्टी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की पेशकश की थी, जिसका पार्टी के सदस्यों के साथ-साथ अन्य राजनीतिक नेताओं ने जोरदार विरोध किया था. पवार की पेशकश पर विचार-विमर्श के लिए गठित राकांपा की समिति ने पांच मई को उनके इस्तीफे को खारिज कर दिया था और उनसे पार्टी अध्यक्ष बने रहने का आग्रह किया था.



किसे क्या दी गई जिम्मेदारी?


सुप्रिया सुले- कार्यकारी अध्यक्ष. महाराष्ट्र, हरियाणा, पंजाब, महिला युवा, लोकसभा समन्वय की जिम्मेदारी
प्रफुल्ल पटेल- कार्यकारी अध्यक्ष. मध्य प्रदेश, राजस्थान, गोवा की जिम्मेदारी
सुनील तटकरे- राष्ट्रीय महासचिव. ओडिशा, पश्चिम बंगाल, किसान, अल्पसंख्यक विभाग के प्रभारी
नंदा शास्त्री- दिल्ली का प्रदेश अध्यक्ष
फैसल- तमिलनाडु, तेलंगाना, केरल की जिम्मेदारी


राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि 'सभी विपक्षी पार्टियों को साथ आना होगा, मुझे यकीन है कि इस देश की जनता हमारी मदद करेगी. 23 तारीख को हम सभी बिहार में मिलेंगे, चर्चा करेंगे और एक कार्यक्रम लेकर आएंगे और देश भर में यात्रा करेंगे और इसे लोगों के सामने पेश करेंगे..'



उन्होंने नई दिल्ली में आयोजित पार्टी के रजत जयंती समारोह में इन नियुक्तियों की घोषणा की. बारामती से सांसद सुले महाराष्ट्र, पंजाब और हरियाणा में पार्टी की प्रभारी भी होंगी. पवार ने बड़े संगठनात्मक परिवर्तन भी किए हैं, हालांकि अभी तक भतीजे अजीत पवार को कोई जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई है. पूर्व मंत्री और वरिष्ठ नेता डॉ. जितेंद्र आव्हाड ने कहा कि इन नियुक्तियों का स्वागत है.


राकांपा के मुख्य प्रवक्ता महेश तापसे ने पटेल और सुले की नियुक्तियों की सराहना की और कहा कि वे पार्टी के लिए फायदेमंद साबित होंगे. उन्होंने कहा कि सुले ने युवाओं और नए मतदाताओं को पार्टी में लाने में विशेष रूप से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो आगामी चुनावों में मजबूती प्रदान करेगा.


इसे भी पढ़ें- West Bengal: पंचायत चुनाव से पहले हिंसा और हत्या, जानें मुर्शिदाबाद में कैसे हैं हालात


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.