नई दिल्लीः बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) जल्द ही राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) में शामिल हो जाएगी. हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष संतोष कुमार सुमन ने यह घोषणा की. मांझी और समुन ने बुधवार को यहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी उपस्थित थे. राय बिहार के उजियारपुर से सांसद हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानिए हम ने क्या कहा
शाह से मुलाकात के बाद सुमन ने संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मुलाकात हुई है और बहुत अच्छे वातावरण में बातें हुई हैं. सभी मुद्दों पर बात करने के बाद एक सहमति बनी है. हम निश्चित रूप से हम साथ चलने को तैयार हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आज हमने सहमति जता दी है कि हम राजग के साथ रहेंगे. आने वाले समय में चर्चा होगी कि हम कितने सीटों पर लड़ेंगे.’’ 


लंबे समय से चल रही थी चर्चा
ज्ञात हो कि हम ने सोमवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार से समर्थन वापस ले लिया था. उनके इस कदम के बाद से उनके राजग में शामिल होने की चर्चा जोरों पर थी. बिहार विधानसभा में ‘हम’ के मांझी सहित चार विधायक हैं . बिहार विधान परिषद के सदस्य सुमन ने एक सप्ताह पहले राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.


मांझी ने लगाया आरोप
मांझी ने आरोप लगाया था कि नीतीश कुमार उनकी पार्टी का जनता दल (यूनाइटेड) में विलय करने का दबाव डाल रहे थे. वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में जद (यू) की करारी हार के बाद नीतीश कुमार द्वारा मुख्यमंत्री पद के लिए चुने गए मांझी ने 2015 में जब कुमार को कुर्सी सौंपने की बात आई थी तो बगावत कर दी थी और भाजपा से हाथ मिला लिया था. 


वह 2019 के लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेतृत्व वाले गठबंधन का हिस्सा थे. इस चुनाव को जद (यू) और भाजपा ने एक साथ लड़ा था. बिहार के कुछ हिस्सों में ‘मांझी’ समुदाय में जीतन राम मांझी का खासा प्रभाव है. सत्तारूढ़ महागठबंधन के पास लगभग 160 विधायक हैं. इस गठबंधन में जदयू, राष्ट्रीय जनता दल (राजद), कांग्रेस और तीन वाम दल शामिल हैं. 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में बहुमत के लिए 122 विधायकों की जरूरत होती है. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.