नई दिल्ली: अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. इसी बीच खुदाई में कुछ अवशेष मिले हैं, जो प्राचीन मंदिर के बताए जा रहे हैं. इन अवशेषों में कई सारी मूर्तियां और शिलाएं हैं, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अपने ट्विटर हैंडल (एक्स) पर इनकी फोटो साझा की हैं. ऐसा पहली बार हो रहा है, जब मंदिर की खुदाई के दौरान मिले अवशेषों की तस्वीर सामने आई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक दर्जन से ज्यादा मूर्तियां मिलीं
मंदिर में खुदाई के दौरान दर्जन भर से अधिक मूर्तियां, शिलाएं और स्तंभ मिले हैं. इन शिलाओं पर हाथ की बारीक कारीगरी देखने को मिलती है. इन पर देवी-देवताओं की कलाकृतियां उकेरी हुई हैं. खुदाई के दौरान मिले इन अवशेषों को मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए भी रखा जाएगा.



अब तक कितना निर्माण हुआ 
रामलला के मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है. प्रथम तल करीब-करीब तैयार हो गया है. अगले साल जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका लोकार्पण करेंगे. प्राण प्रतिष्ठा के बाद भी निर्माण कार्य जारी रहेगा. ट्रस्ट के लोगों के मुताबिक, प्रथम तल और द्वितीय तल का काम साल 2024 की दिसंबर तक पूरा हो जाएगा.



ये भी पढ़ें- Surya Grahan 2023: इस तारीख को लगेगा साल का आखिरी सूर्य ग्रहण, जानें कहां-कहां दिखेगा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.