Diwali 2023: दिवाली से पहले घर लाएं ये 7 चीजें, मिलेगा ढेर सारा पैसा

Diwali 2023: 12 नवंबर से पहले आप कुछ खरीदारी जरूर कर लें, ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि दिवाली से पहले 7 चीजें लाने से माता रानी की कृपा होती है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2023, 08:19 AM IST
  • दिवाली पर माता लक्ष्मी और भगवान गणपति की पूजा करें
  • मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा की जाती है
Diwali 2023: दिवाली से पहले घर लाएं ये 7 चीजें, मिलेगा ढेर सारा पैसा

नई दिल्ली: Diwali 2023: इस साल 12 नवंबर को दिवाली है. सब लोग चाहते हैं कि मां लक्ष्मी पर उनकी कृपा बरसे.लेकिन ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि दिवाली से पहले ये 7 चीजें खरीदी जाएं, तो खूब धनवर्षा होगी.

लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा
दिवाली के शुभ त्योहार पर माता लक्ष्मी और भगवान गणपति की पूजा होती है. यदि आप दिवाली से पहले इनकी प्रतिमा को घर के स्थापित कर देंगे, तो आपको काफी लाभ होगा. 

नए वस्त्र
दिवाली पर पुरानी चीजों को साफ किया जाता है, घर मे पड़े कचरे को नष्ट किया जाता है और नई चीजें खरीदी जाती हैं. दिवाली से पहले परिवार के सभी सदस्यों के लिए कपड़े खरीद लें, यह अत्यंत शुभ माना गया है.

लक्ष्मी कौड़ी
धर्म ग्रंथों में दर्ज है कि माता लक्ष्मी समुद्र से उत्पन्न हुईं हैं. इन्ही समुद्रों से कौड़ी भी निकलती है. माना जाता है कि कौड़ी आसानी से धन खींच लेती है.  होगा. शास्त्र में कौड़ियों को मां लक्ष्मी से जुड़ा माना गया है. कौड़ियों को धन के साथ ही रखें.

गोमती चक्र 
दिवाली से पहले अच्छी सेहत और संपन्न लाइफस्टाइल के लिए 11 गोमती चक्र लेकर आएं. दिवाली वाले दिन इन चक्रों को पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी या लॉकर में रख दें, ताकि मां लक्ष्मी की लृप से बरकत हो.

सोलह श्रृंगार का सामान
दिवाली से पहले सोलह श्रृंगार का सामान खरीदा जाट ही, इसे बेहद शयभ माना जाता है.यदि महिलाएं लाल रंग की साड़ी खरीदती हैं, तो इससे भी मां लक्ष्मी मां प्रसन्न होगी.

श्रीयंत्र 
देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए घर में श्रीयंत्र की स्थापना और पूजा की जाती है. श्रीयंत्र में मां लक्ष्मी तो होती ही हैं, साथ ही 33 अन्य देवी-देवाताओं के चित्र बने हुए होते हैं. इसे घर में लाने से भाग्य खुलता है.

लघु नारियल 
मान्यता है कि छोटा नारियल लाने पर मां लक्ष्‍मी की कृपा होती है. ये नारियल आम नारियल से आकार में छोटा होता है. एक लाल रंग के कपड़े में 11 छोटे नारियलों को लपेटकर अपनी तिजोरी  में रख दें.आपके घर में बरकत रहेगी.

ये भी पढ़ें- Vastu Tips: आप भी इन जगहों पर रखते हैं झाड़ू-पोछा, तो हो जाएंगे आर्थिक तंगी के शिकार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़