नई दिल्लीः Pressure Cooker Bomb Blast Planning in UP: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के काकोरी थाना क्षेत्र के दुबग्गा से गिरफ्तार आरोपी मिनहाज और मसरुद्दीन से पूछताछ में हर रोज नया खुलासा सामने आ रहा है. 11 जुलाई को दोनों को आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता के आरोप में पकड़ा गया था. इसके बाद ATS ने पूछताछ में कई बड़ी साजिशों का पर्दाफाश किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


इसी कड़ी में सामने आया है कि दोनों ही आरोपी यूपी को दहलाने के लिए खतरनाक कुकर बम विस्फोट की योजना पर काम कर रहे थे. 


बड़ा नुकसान था मकसद
अलकायदा से जुड़े के गिरफ्तार आरोपी मिनहाज और मसरुद्दीन दहशत फैलाने में पूरी तरह ट्रेंड थे. दोनों ने बम बनाने की ट्रेनिंग ली हुई थी. लखनऊ के एक घर से बरामद कुकर बम और विस्फोटक को दोनों ने खुद ही बनाया था. कुकर बम को इन दोनों ने इस तरह से बनाया था जिससे कि बड़ा नुकसान हो सके. 


बहुत खतरनाक था कुकर बम
zee hindustan के हाथ लगी तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि कुकर बम बनाने के लिए कुकर के चारों तरफ कीलें बांधी गई थीं. इसके बादे इसे प्लास्टिक से चारों ओर कवर किया गया था. कुकर के ढक्कन में एक तार लगा था जो बैटरी से कनेक्ट था, जिससे कि कुकर ब्लास्ट किया जा सके उनके पास से सफेद रंग का खतरनाक विस्फोटक भी मिला है. 



किसी को शक न हो इसलिए दोनों ने बारूद को बाहर से न लाकर भारी मात्रा में माचिस खरीदी थी और उसके बारूद को एक जगह इकट्ठा कर उसे सुखाकर कुकर में रखा गया था. मिनहाज ने पूछताछ में बताया की वह एक जिहादी नाम के what's app ग्रुप में जुड़ा था. 


अलमंडी से टेलिग्राम पर होती थी बात
एक दिन ग्रुप पर आतंकियों और आर्मी द्वारा मुठभेड़ का वीडियो पोस्ट किया गया था जिसपर मिहिनाज ने भारतीय सेना के अधिकारियो को गोली मारने को लेकर कमेंट किया था. इसके बाद उमर अल मंडी ने उस कमेंट का जवाब देते हुए लिखा अगर वह जिहाद का सच्चा सिपाही है तो टेलीग्राम पर उससे बात करो. इसके बाद मिनहाज अल मंडी से टेलीग्राम से बात करने लगा. 


नागपुर और नासिक में भी छिपे हो सकते हैं आरोपी
इनका पहला टारगेट था 2007 की तरह लखनऊ में सीरियल ब्लास्ट करना. दोनों आतंकियों ने पूछताछ में बताया कि उमर अल मंडी के निशाने पर RSS के कई नेता भी हैं. इन दोनों साथियों की तलाश में एटीएस नागपुर और नासिक में भी डेरा जमाए हुए है. एटीएस को पता चला है कि इसके कुछ साथी नागपुर और नासिक में भी छुपे हो सकते हैं. 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.