नई दिल्ली: पूरे देश में कोरोना के कहर से हर तरफ त्राहिमाम मचा हुआ है. कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर ने हर किसी को खौफ के साए में जीने के लिए मजबूर कर दिया. 


बच्चों पर कोरोना का खतरा बढ़ा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देशभर में तीसरी लहर को लेकर हाहाकार मचा हुआ है, क्योंकि आशंका जताई जा रही है कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को शिकार बनाएगी. अभी दूसरी लहर काबू में नहीं आई कि तीसरी लहर के संकेत मिलने लगे हैं. राजस्थान के डूंगरपुर जिले में पिछले 10 दिन में 300 से अधिक ऐसे संक्रमित मिले हैं, जिनकी उम्र 18 साल से कम है.


ऐसे में हर रोज इनकी संख्या बढ़ने से तीसरी लहर के शुरू होने की चिंता सताने लगी है. 2020 में पहली लहर में अधिकतर 50 साल से उपर के लोग और सीनियर सिटिजन संक्रमण का शिकार हुए थे, वहीं 2021 में दूसरी लहर में 31 से 50 साल की एज ग्रुप के लोगों को ज्यादा निशाना बनाया.


तैयारियों में लगेगा 1 माह का वक्त


इसलिए अब विशेषज्ञ व सरकार आगाह कर चुके हैं तीसरी लहर में बच्चे संक्रमण का शिकार बन सकते हैं. वही डूंगरपूर जिले में पिछले 10 दिन में आए 315 केस 18 साल से कम उम्र के संक्रमित तीसरी लहर की ओर ही इशारा कर रही है. तीसरी लहर को देखते हुए प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग तैयरियों में जुटी है, लेकिन इनको धरातल में लाने में अभी कम से कम एक माह लगेगा.


अभी न तो बच्चो वाली दवाएं है और न ही वेंटिलेटर व अन्य संसाधन.. ऐसे में अभी सभी को अलर्ट रहने की आवश्यकता है. हालांकि इस सम्बंध में डूंगरपुर सीएमएचओ डॉ. राजेश शर्मा ने बताया कि जो बच्चे संक्रमित आए हैं उनमें गंभीर लक्षण नहीं हैं. जिसके चलते सभी को होम आइसोलेट कर उपचार किया जा रहा है. वही समय समय पर मेडिकल टीम घरों तक जाकर स्वास्थ्य का फीडबैक ले रही है.


Corona in Kids: जानिए कोरोना वायरस से अपने बच्चों को कैसे रखें सुरक्षित?


बच्चों को कोरोना संक्रमण बड़ी समस्या है और इसका समाधान ये हो सकता है कि हम बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाएं और उन्हें ऐसी एक्सरसाइज कराएं. जिससे बच्चे कोरोना संक्रमण को हरा सकें.


Corona के उपाय: 'संक्रमणकाल' में इम्यूनिटी कैसे होगी मजबूत?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.