नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर दिल्ली में मल्टी लेयर्स सिक्योरिटी का इंतजाम किया गया है. दिल्ली पुलिस की तीन लेयर्स में सुरक्षा पर निगरानी रखेंगी. पहली शुरू की तीन लेयर्स का काम नई दिल्ली के बॉर्डर को सील करना है और साथ ही दो एडिशनल डीसीपी इसे मोनिटर करेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई


बता दें कि थ्री लेयर में तीनों लेयर के पुलिसबलों में काम का विभाजन किया होता है जिनमें पहली लेयर का काम होगा पास वाले लोगों को अंदर जाने देना, दूसरी लेयर में तैनात बल गाड़ियों की चैकिंग करेंगे और थर्ड लेयर का काम फिजिकल चैकिंग की होती है. फोर्थ लेयर में दिल्ली पुलिस की सिक्योरिटी यूनिट होती है जो कि वीआईपी लोगों के लिए तैनात होती है. SWAT टीम भी होगी जो पैरामिलिट्री फोर्स होती है. साथ ही 500 एक्सरे मशीन लगाई जाएगी. एनएसजी की स्वेट टीम, स्पेशल सेल की स्वेट टीम, एंटी टेरर के चलते, एनएसजी की एंटी ड्रॉन टीम भी तैनात होती है. परेड के रास्ते पर कुल 1000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. कुछ जगह फेशियल रिकॉनाइजेशन सॉफ्टवेयर भी लगाए जाते हैं, ये स्पेसिफिक जगहों पर लगेंगे. फेशियल रिकॉनाइजेशन के लिए 100 से ज्यादा कैमरे लगाए गए हैं. 


सऊदी में केरल की एक नर्स कोरोना वायरस की चपेट में, लिंक पर क्लिक कर जानें खबर.


48 कंपनी पैरामिलिट्री, 17,000 दिल्ली पुलिस के जवान, 2700 सादे कपड़ों में दिल्ली पुलिस की तैनाती निगाह रखने के लिए की गई है. पराक्रम, प्रखर वैन लगाई जाएगी. मोबाइल पुलिस कंट्रोल रूम 10 से ज्यादा लगाए जा रहे हैं. साथ ही 10 सीसीटीवी कंट्रोल रूम बनाए गए हैं. ट्रैफिक पुलिस की 2000 जवान लगाए जाएंगे, इनका काम पार्किंग साइनिंग, लोगों को गाइड करना, बॉर्डर सीज करना होगा. ये 25 जनवरी की रात से ही अपना काम शुरू कर देंगे. दिल्ली एनसीआर में नो फ्लाइंग जोन लगाई गई है. इसके अलावा आसपास की 500 शार्प शूटर हाइराइज बिल्डिंग पर तैनात रहेंगे.