नई दिल्लीः UP Assembly bye election: लोकसभा चुनाव में सफलता के बाद से समाजवादी पार्टी और कांग्रेस काफी उत्साहित हैं. यूपी के दो लड़कों की जोड़ी चल पड़ी है और अब ये राज्य में होने वाले उपचुनाव में भी साथ ही दिखने वाली है. 10 सीटों पर उपचुनाव होना है. ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि दोनों पार्टियां कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेंगी. सीट बंटवारे को लेकर क्या फॉर्मूला निकलेगा.


कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा उपचुनाव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस बीच एक मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि दोनों पार्टियों के बीच उपचुनाव के लिए सीटों का बंटवारा हो चुका है. खबर है कि समाजवादी पार्टी 7 सीटों पर उपचुनाव लड़ेगी जबकि 3 सीटों पर कांग्रेस दावेदारी करेगी. हालांकि इस बारे में किसी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.


उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आगामी 21 जुलाई को जिला अध्यक्षों की बैठक बुलाई है. इसमें सीट बंटवारे को लेकर अंतिम फैसला हो सकता है. वहीं हाल ही में उपचुनाव को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में अखिलेश यादव ने कहा था कि इससे सरकार नहीं बननी है. लेकिन इसे काफी अहम माना जा रहा है.


बीजेपी ने उपचुनाव के लिए कसी कमर


लोकसभा चुनाव में सपा और कांग्रेस वाले इंडिया गठबंधन से पिछड़ने वाली बीजेपी उपचुनाव के लिए कमर कस चुकी है. पार्टी इन उपचुनाव को गंभीरता से ले रही है. वहीं इनको 2027 के विधानसभा चुनाव से पहले सेमीफाइनल के तौर पर भी देखा जा रहा है. उपचुनाव के मद्देनजर सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्पेशल 30 की एक टीम तैयार की है. इसमें 14 कैबिनेट मंत्रियों समेत 30 मंत्रियों को उपचुनाव की जिम्मेदारी दी गई है.


यूपी की किन 10 सीटों पर होना है उपचुनाव


उत्तर प्रदेश में करहल, मिल्कीपुर, कटेहरी, कुंदरकी, गाजियाबाद, खैर, मीरापुर, मंझवा, सीसामऊ और फूलपुर में उपचुनाव होना है. इन 10 सीटों में से 5 सपा की पास हैं जबकि बीजेपी के पास 3, आरएलडी और निषाद पार्टी के पास एक-एक सीटें हैं. 


यह भी पढ़िएः '100 लाओ, सरकार बनाओ' - अखिलेश ने किसे दिया ऑफर, क्या योगी सरकार संकट में है? जानें विधानसभा का गणित


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.