UP INDIA Alliance: कांग्रेस और सपा के बीच सीट-बंटवारे की सकारात्मक बातचीत होने के बाद INDIA गठबंधन के लिए सुखद खबर है. दोनों पार्टियों के बीच लंबी चली वार्ता के बाद गठबंधन फाइनल हो गया है. कांग्रेस उत्तर प्रदेश में 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी 80 में से 63 सीटें समाजवादी पार्टी और अन्य INDIA गठबंधन सहयोगियों के लिए होंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस के उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, 'मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि यह निर्णय लिया गया है कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और शेष 63 सीटों पर भारतीय INDIA के उम्मीदवार होंगे - सपा और अन्य दलों से.'



पांडे का बयान सपा प्रमुख अखिलेश यादव और नेता रविदास मेहरोत्रा द्वारा पुष्टि किए जाने के कुछ घंटों बाद आया कि सपा और कांग्रेस लोकसभा चुनाव 2024 एक साथ लड़ेंगे. मेहरोत्रा ने सीट बंटवारे के समझौते की जानकारी भी साझा की थी और कहा कि सपा 63 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि कांग्रेस 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.


गठबंधन पर बन आई, प्रियंका ने किया फोन
कांग्रेस के साथ संबंधों में तनाव की अटकलों को खारिज करते हुए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने बुधवार को कहा कि उत्तर प्रदेश में पार्टी के साथ गठबंधन जारी है और राहुल गांधी के साथ कोई विवाद नहीं है. अमेठी और रायबरेली में राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' से उनकी अनुपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर अखिलेश यादव ने कहा, 'अंत भला तो सब भला...कोई विवाद नहीं है...गठबंधन होगा.'


हालांकि, बताया गया कि बुधवार सुबह प्रियंका गांधी वाड्रा ने खराब होती बातचीत के बीच हस्तक्षेप किया और अखिलेश यादव से फोन पर बातचीत की. जैसे ही गठबंधन की घोषणा की गई, दोनों दलों के नेताओं ने सीट-बंटवारे को अंतिम रूप देने और सब ठीक रखने के लिए अखिलेश यादव और मल्लिकार्जुन खड़गे को श्रेय दिया.


मध्य प्रदेश में भी होगा सपा-कांग्रेस का गठबंधन
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश के बाद, कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के बीच मध्य प्रदेश में भी सीटों के बंटवारे पर सहमति बनने की संभावना है. कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी को मध्य प्रदेश की खजुराहो सीट दी सकती है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.