नई दिल्ली: Yogi Government Total Encounter: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के दौर में पुलिस कार्यशैली पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. बहराइच हिंसा में रामगोपाल मिश्रा को गोली मारने के आरोपी सरफराज और तामील भी मुठभेड़ में गंभीर रूप से घायल हो गए हैं. इस पर सुप्रीमो सपा मुखिया अखिलेश यादव ने सवाल उठाए हैं. अखिलेश ने इसे सरकारी की नाकामी को छिपाने का एक सहारा बताया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योगी सरकार के दौरान हुए इतने एनकाउंटर
ये पहली बार नहीं है जब यूपी की योगी सरकार पर ऐसे सवाल उठे हैं. इससे पहले भी कई मौकों पर विपक्ष ने योगी सरकार को एनकाउंटर के मुद्दे पर कठघरे में खड़ा किया है. योगी सरकार के साढ़े सात साल के कार्यकाल में 12 हजार से अधिक बार पुलिस और अपराधियों में एनकाउंटर हुआ है. इनमें करीब 210 अपराधियों/आरोपियों को ढेर किया गया. इन एनकाउंटर में 17 पुलिसवाले शहीद हुए हैं.


योगी के राज में हुए यूपी के चर्चित एनकाउंटर
1. विकास दुबे: यूपी का बहुचर्चित एनकाउंटर विकास दुबे का था. बताया जाता है कि 3 जुलाई, 2020 को कानपुर के बिकरू गांव में पुलिस छापा मारने गई थी. तब विकास दुबे ने अपने गैंग के साथ पुलिस पर फायरिंग की. 8 पुलिसकर्मी शहीद हुए. 9 जुलाई को विकास दुबे उज्जैन से पकड़ा गया, फिर अगले दिन कानपुर लौटते हुए भौंती में उसने पुलिस की गिरफ्त से भागने का प्रयास किया, वह मुठभेड़ में मारा गया की कोशिश की और मुठभेड़ में मारा गया. विकास पर 5 लाख रुपये का इनाम था.


2. असद अहमद: गैंगस्टर और पूर्व सांसद अतीक अहमद के बेटे असद अहमद 13 अप्रैल, 2023 को एक मुठभेड़ में स्पेशल टास्क फोर्स के हाथों मारा गया था. असद के साथ शूटर गुलाम भी मारा गया था, दोनों पर उमेश पाल की हत्या का आरोप था. पुलिस ने इन पर पांच लाख रुपये का इनाम रखा था. बाद में अतीक अहमद की हत्या भी हो गई थी.


3. मंगेश यादव: सुल्तानपुर में हुई चर्चित डकैती का आरोपी मंगेश यादव का एसटीएफ ने एनकाउंटर किया था. विपक्ष ने आरोप लगाया कि जाति विशेष को टारगेट करने के लिए मंगेश का एनकाउंटर हुआ. तब ये बहस भी छिड़ी कि योगी राज में किस जाति के आरोपियों या अपराधियों का सबसे अधिक एनकाउंटर हुए. लेकिन CM योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि पुलिस किसी जाति देखकर कार्रवाई नहीं करती है.


ये भी पढ़ें- Salman Khan: लॉरेंस बिश्नोई गैंग के नाम से सलमान खान को मिली धमकी, कहा- मामले को रफा-दफा...!


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.