जयपुर. राजस्थान में मुख्यमंत्री पद प्रबल दावेदारों में से एक वसुंधरा राजे सिंधिया ने सोमवार को आर्टिकल 370 पर SC के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने आर्टिकल आर्टिकल 370 के प्रावधानों को रद्द करने पर सुप्रीम कोर्ट की संवैधानिक पीठ के फैसले की सराहना की. राजे ने कहा कि यह निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के दृष्टिकोण पर विश्वास की मुहर है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वसुंधरा ने की मोदी-शाह की तारीफ
वसुंधरा ने कहा-हम सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का आभार व्यक्त करते हैं. नया जम्मू-कश्मीर विकास और सुधार की नई गाथा लिख रहा है. यह बीजेपी सरकार द्वारा जम्मू- कश्मीर को देश की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए किए प्रयासों की जीत है.



सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र के फैसले को  बरकरार रखा
इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के आर्टिकल 370 को रद्द करने के 2019 के फैसले को सर्वसम्मति से बरकरार रखा. कोर्ट ने अगले साल सितंबर के अंत तक जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का आदेश देते हुए कहा कि उसका राज्य का दर्जा 'जल्द से जल्द' बहाल किया जाए.


बीजेपी के मुख्य एजेंडे में रही है आर्टिकल 370 की समाप्ति
बता दें कि आर्टिकल 370 को खत्म करना बीजेपी के एजेंडे के मुख्य मुद्दों में से एक रहा है और इसे लगातार उसके चुनावी घोषणापत्र में शामिल किया गया है. जम्मू-कश्मीर से जुड़े दो बिल सोमवार को राज्यसभा में ध्वनिमत के साथ पारित हो गए. जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन (संशोधन) विधेयक-2023 और जम्मू कश्मीर आरक्षण (संशोधन) विधेयक पर अब संसद की मुहर लग गई. गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि आतंकवाद मुक्त एक नए कश्मीर की शुरुआत हो चुकी है.


ये भी पढ़ेंः अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर SC का फैसला ऐतिहासिक, पीएम मोदी ने दी पहली प्रतिक्रिया


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.