नई दिल्ली: Paris Olympics: पेरिस ओलंपिक में भारत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने बीते दिन 6 अगस्त 2024 को हुए कुश्ती के मैच में एक बाद एक करके 3 मुकाबले जीते थे. विनेश ने अपनी जीत के जरिए भारत के लिए कम से कम सिल्वर मेडल पक्का कर लिया था, हालांकि अब उन्हें फाइनल मैच की रेस से बाहर कर दिया है. विनेश को 50kg से ज्यादा वजन होने की वजह से डिस्क्वालीफाई किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

डिस्क्वालिफाई हुईं विनेश 
पेरिस ओलंपिक से विनेश को डिस्क्वालिफाई किए जाने पर उनके साथ ही 140 करोड़ भारतीयों का सपना चकनाचूर हो गया है. वह ओलंपिक के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गई थीं. महिलाओं के 50kg वर्ग में तीनों मैच जीतकर फाइनल में अपनी जगह बनाई थी. विनेश ने टोक्यो अलंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट सुसाकी को भी शिकस्त दी थी. वहीं अब बुधवार 7 अगस्त 2024 की सुबह को खबर आई कि विनेश को डिस्क्वालिफाई कर दिया गया है. यानी अब वह अपना फाइनल मैच नहीं खेल सकती हैं. 


वजन को लेकर कुश्ती का नियम 
विनेश फोगाट का वजन निश्चित वजन से 50gm अधिक आया है, जिसके चलते उन्हें अयोग्य घोषित किया गया. नियम के अनुसार पहलवानों को जिस भी दिन कुश्ती का मुकाबला होता है उस दिन उनका वजन लिया जाता है. हर वेट कैटगरी के मुकाबले 2 दिन के अंदर ही होते हैं, ऐसे में जो पहलवान फाइनल पहुंचते हैं उन्हें दोनों दिन अपना वजन करवाना होता है. पहली बार वजन करवाने के लिए पहलवान के पास 30 मिनट का समय होता है. इस समय वह जितनी बार चाहें अपना वजन करवा सकते हैं. इस दौरान यह भी देखा जाता है कि पहलवान को कोई संक्रामक बीमारी तो नहीं है और उनके नाखून भी एकदम छोटे-छोटे कटे होने चाहिए. जिन पहलवानों को लगातार अगले दिन मैच में उतरना होता है उन्हें वजन करवाने के लिए 15 मिनट मिलते हैं.


युनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ( WWW) के नियम के अनुसार अगर किसी पहलवान का वजन निर्धारित वजन से अधिक आता है तो उसे मुकाबले के लिए अयोग्य करार कर दिया जाता है. कुश्ती का नियम कहता है कि पहलवान को सिर्फ 100gm वजन ज्यादा रखने की छूट होती है. ऐसे में विनेश का वजन 150gm ज्यादा था. इसमें से 100 हटा दें तो केवल 50gm वजन ज्यादा होने के चलते उन्हें इतना बड़ा झटका मिला है. 


इतिहास से चूकीं विनेश 
विनेश फोगाट अगर ये गोल्ड मेडल जीत लेती तो यह भारत के लिए बड़ा रिकॉर्ड बन जाता. वह भारत की पहली महिला पहलवान थीं, जो ओलंपिक में किसी वर्ग के फाइनल तक पहुंची थीं. अब तक सिर्फ पुरुष वर्ग में ही सुशील कुमार और रवि दाहिया ओलंपिक का फाइनल खेल चुके हैं. इसमें इन दोनों ने सिल्वर मेडल जीता था.  


ये भी पढ़ें- Vinesh Phogat Disqualified: विनेश फोगाट को सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, जानें क्या कहता है नियम?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.