नई दिल्ली: Weather Update: एक ओर जहां देशभर में लोग बरसात के जाने का इंतजार कर रहे हैं तो वहीं मौसम विभाग का मानना है कि मॉनसून फिर दस्तक दे सकता है. मौसमव विभाग के मुताबिक 23 सितंबर 2024 से मॉनसून की वापसी हो सकती है. इसकी शुरुआत पश्चिमी राजस्थान से हो सकती है. इस दौरान कुछ राज्यों में भारी बारिश की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन राज्यों में होगी बारिश 
दिल्ली NCR में बारिश का दौर लगभग खत्म हो चुका है. सुबह के समय चमचमाती धूप भी देखी जा रही है, हालांकि लोगों को उमस वाली गर्मी से भी जूझना पड़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2-3 दिनों तक राजधानी में ऐसे ही मौसम बना रह सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार 23 सितंबर 2024 को उत्तर भारत, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत में जमकर बारिश होगी. महाराष्ट्र, दक्षिणी गुजरात, ओडिशा, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तेलंगाना, कोंकण तट, केरल, आंतरिक कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. 


बंगाल की खाड़ी में बन रहा लो प्रेशर
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल,मध्य प्रदेश, पश्चिमी राजस्थान,  पंजाब, हरियाणा और बिहार में सोमवार 23 सितंबर 2024 को बिजली चमकने के साथ ही भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी राजस्थान के पास और बंगाल की खाड़ी में लो प्रेशर बनने के कारण ऐसा हो सकता है. इन दोनों लो प्रेशर के प्वॉइंट इन राज्यों से होकर गुजर रहे हैं.  


बंगाल की खाड़ी में बन रहा साइक्लोनिक सर्कुलेशन 
मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार 23 सितंबर 2024 को पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ इलाकों में मॉनसून के वापस आने की परिस्थितियां बन रही हैं. बंगाल की खाड़ी में भी 2 साइक्लोनिक सर्कुलेशन बन रहे हैं, जिसमें से एक पूर्वी बंगाल की खाड़ी में उड़ीसा और बंगाल से सटे तट के पास तो दूसरा दक्षिण म्यांमार के कुछ हिस्सों पर बन रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून की वापसी के तारीख में कुछ बदलाव आ सकता है.   


यह भी पढ़िएः 'ईंट से ईंट बजा देंगे, बीजेपी नेताओं को चूड़ी-बिंदी पहनाएंगे...,' क्यों नाराज है बजरंग दल?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.