Weather Update India: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में भारत के विभिन्न क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका के चलते मौसम संबंधी कई अलर्ट जारी किए हैं. दिल्ली के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है (खराब मौसम की स्थिति की संभावना को दर्शाता है). यह अलर्ट हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश और गोवा सहित कई अन्य राज्यों के लिए भी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिल्ली के निवासियों को अपना बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. बीते दिनों आई बारिश ने हाल बेहाल कर दिया था. ऐसे में वे अब संभावित भारी बारिश के कारण फिसलन भरी सड़कें, कम दृश्यता, यातायात में व्यवधान और निचले इलाकों में स्थानीय जलभराव जैसी चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के लिए तैयार रहें. IMD ने 5 अगस्त तक दिल्ली में रुक-रुक कर बारिश होने का अनुमान लगाया है, साथ ही बादल गरजने की भी संभावना है.


300 से अधिक लोगों की मृत्यु
केरल में भी हाल ही में भारी बारिश के कारण स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. यहां वायनाड जिले में भारी नुकसान हुआ है. लैंडस्लाइड के कारण 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. IMD ने केरल के ज्यादातर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड शामिल हैं. राज्य में 4 अगस्त तक लगातार बारिश होने की उम्मीद है.


IMD द्वारा क्षेत्रीय पूर्वानुमानों में बताया गया है कि पश्चिमी भारत में भारी बारिश होगी, साथ ही महाराष्ट्र में 3 अगस्त तक बारिश की गंभीर स्थिति बनी रहेगी. गोवा और गुजरात में भी इसी तरह की भारी बारिश होने की आशंका है, जिसमें सबसे खराब स्थिति क्रमशः 2-3 अगस्त और 3 अगस्त को होने की उम्मीद है. मध्य भारत, खास तौर पर मध्य प्रदेश में 1-2 अगस्त से भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.


उत्तर-पश्चिम भारत के लिए अलर्ट
उत्तर-पश्चिम भारत में, उत्तराखंड में 3 अगस्त तक भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान में 4 अगस्त तक भारी वर्षा का अनुमान है, तथा 2-3 अगस्त को उत्तर प्रदेश में, 2 अगस्त को पंजाब और हरियाणा में भारी वर्षा होने का अनुमान है.


दक्षिणी भारत में भी हाल बेहाल रहेगा. तटीय कर्नाटक में 2 अगस्त को बहुत अधिक वर्षा होने की उम्मीद है, जबकि दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भी 2 अगस्त को ऐसी ही स्थिति रहेगी. पूर्वोत्तर भारत में भी महत्वपूर्ण मौसमी गतिविधि देखने को मिलेगी. इसके अतिरिक्त, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 2 अगस्त तक भारी वर्षा होगी.


ये भी पढ़ें- भारत में स्मार्टफोन की बदौलत 80 करोड़ लोग गरीबी से बाहर कैसे आ गए? संयुक्त राष्ट्र में हुई सराहना


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.