नई दिल्ली: देश भर में त्योहरी सीजन के बीतने के बाद अब शादियों का सीजन शुरू होने जा रहा है. 14 नवंबर से लेकर 14 दिसंबर यानी 1 महीने तक देश में शादियों का सीजन चालू रहेगा. इस दौरान देश में लाखों करोड़ों का कारोबार होने की भी उम्मीद की जा रही है. साथ ही हर रोज लगभग 1 लाख से ज्यादा शादियां होंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1 महीने में होंगी इतने लाख शादियां


सीएआईटी रिसर्च एंड ट्रेड डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, इस अवधि के दौरान, देश भर में लगभग 32 लाख शादियां होंगी, जिसमें लगभग 3.75 लाख करोड़ रुपये की खरीदारी और व्यवसाय में विभिन्न सेवाएं प्राप्त करना शामिल है. सीएआईटी (कैट) ने कहा कि सीजन के दौरान लगभग 5 लाख शादियों में प्रत्येक पर 3 लाख रुपये का अनुमानित खर्च होगा, जबकि लगभग 10 लाख शादियों में प्रत्येक की लागत लगभग 5 लाख रुपये होगी. दस लाख शादियों पर 10 लाख रुपये, 5 लाख शादियों में 25 लाख रुपये, 50,000 शादियों में 50 लाख रुपये और अन्य 50 हजार शादियों में ऐसे होंगे जिनमें 1 करोड़ रुपये या उससे अधिक खर्च होंगे. 


होगा इतने लाख करोड़ का कारोबार


सर्वेक्षण से पता चला है कि इस एक महीने में शादियों की खरीदारी से लगभग 3.75 लाख करोड़ रुपये बाजारों में प्रवाहित होंगे. शादियों के सीजन का अगला सीजन 14 जनवरी 2023 से शुरू होकर जुलाई तक चलेगा. कैट ने कहा कि अकेले दिल्ली में इस आगामी सीजन में 3.5 लाख से ज्यादा शादियां होने की उम्मीद है, जिससे करीब 75,000 करोड़ रुपये का कारोबार होने की संभावना है. पिछले साल इसी अवधि में करीब 25 लाख शादियां हुई थीं और इस पर 3 लाख करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान लगाया गया था. 


यह भी पढ़ें: वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा यूपी का ये रेलवे स्टेशन, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया बड़ा ऐलान


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.