नई दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर विपक्ष को मात देने के लिए बड़ी प्लानिंग की है. विपक्षी पार्टियों के करीब 20 नेताओं ने अब बीजेपी का हाथ पकड़ लिया है. इन नेताओं ने अपनी पार्टी छोड़कर बीजेपी ज्वाइन की है. माना जा रहा है निकट भविष्य में विपक्षी पार्टियों के और भी कई बड़े नेता बीजेपी के साथ हो सकते हैं. जिन पार्टियों से नेता बीजेपी में आ सकते हैं उनमें समाजवादी पार्टी भी शामिल है जिसकी यूपी की राजनीति में दमदार पकड़ है. बीजेपी के अभियान को ‘Operation Demolition’ कहा जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शालिनी यादव ने ज्वाइन की बीजेपी
बीजेपी ज्वाइन करने वाली प्रमुख नेताओं में शालिनी यादव का नाम शामिल है. शालिनी यादव ने साल 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने चुनाव लड़ा था. वो दिवंगत नेता श्याम लाल यादव की बहू हैं. श्याम लाल यादव वाराणसी से सांसद थे और राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन रहे थे. साल 2019 में शामिनी यादव ने समाजवादी पार्टी का दामन थामा था. साल 2017 में शालिनी यादव वाराणसी में मेयर के चुनाव में हार गई थीं. उस वक्त कांग्रेस पार्टी के साथ थीं. शालिनी बीएचयू की छात्रा रही हैं.  


लेकिन शालिनी यादव सबसे ज्यादा चर्चा में तब आईं जब उन्होंने 2019 में पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ा. हालांकि इस चुनाव में उन्हें जबरदस्त हार का सामना करना पड़ा था. अब शालिनी यादव को अपने खेमे कर बीजेपी ने प्रतीकात्मक रूप से सपा को संदेश भी दे दिया है. 


इन नेताओं ने थामा बीजेपी का दामन
बीजेपी ज्वाइन करने वाले अन्य महत्वपूर्ण नेता हैं- मुजफ्फरनगर के पूर्व सांसद राजपाल सैनी, पूर्व मंत्री साहब सिंह सैनी, पूर्व सांसद अंशुल वर्मा, पूर्व सपा विधायक सुषमा पटेल, पूर्व मंत्री जगदीश सोनकर, पूर्व विधायक गुलाब सरोज, पूर्व कांग्रेस मीडिया चेयरमैन राजीव बख्शी के अलावा भी अन्य नेता शामिल हैं.


ओबीसी जातियों के ज्यादातर नेता
बीजेपी ज्वाइन करने वाले ज्यादातर नेता ओबीसी जातियों से ताल्लुक रखते हैं. ऐसा बीते दस दिनों में दूसरी बार हुआ है जब विपक्षी पार्टियों के दिग्गज नेताओं ने बीजेपी का दामन थामा है. इससे पहले 16 जुलाई को सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के ओम प्रकाश राजभर एनडीए का हिस्सा बने थे. इसके अलावा समाजवादी पार्टी के विधायक और पूर्व मंत्री दारा सिंह चौहान ने बीजेपी ज्वाइन की है.


संख्याबल के गणित के लिहाज से बेहद अहम है यूपी
दरअसल उत्तर प्रदेश ऐसा राज्य है जहां से 80 सांसद चुनकर लोकसभा में पहुंचते हैं. संख्याबल के गणित के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में बीजेपी ऐसा विपक्षी नेताओं को अपनी पार्टी में लाने का प्रयास कर रही है जिनकी जमीनी पैठ मजबूत हो. इनमें विशेष फोकस ओबीसी समुदाय के नेताओं पर है. अब माना जा रहा है कि इन 20 नेताओं के बीजेपी ज्वाइन करने के बाद जल्द ही कई अन्य विपक्षी नेता भी बीजेपी के साथ हो सकते हैं. 


ये भी पढ़ेंः  जानें कौन थी एयर होस्टेस गीतिका शर्मा, जिसके सुसाइड केस में बरी हुआ गोपाल कांडा


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.