Who was Abhishek Ghosalkar: पुलिस ने कहा कि शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के अभिषेक घोसालकर की गुरुवार शाम मुंबई में एक स्थानीय 'सामाजिक कार्यकर्ता' मॉरिस नोरोन्हा ने 'फेसबुक लाइव' के दौरान गोली मारकर हत्या कर दी. बाद में उसने खुद की भी जान ले ली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घटना का वीडियो वायरल हो गया है, जिसमें देखा जा सकता है कि अभिषेक घोसालकर को पेट और कंधे में गोली लगती है. वह बच रहा होता है. जहां हत्या हुई वह उत्तरी उपनगर बोरीवली (पश्चिम) में आईसी कॉलोनी में मौरिस नोरोन्हा का कार्यालय है.


कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल
यह हमला फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम के दौरान हुआ. अभी कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र में पड़ोसी ठाणे जिले के एक पुलिस स्टेशन के अंदर भाजपा विधायक के गोलीबारी करते हुए सीसीटीवी कैमरे के फुटेज भी सामने आए थे. ऐसे में राज्य की कानून व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठने लगे हैं.


उद्धव ठाकरे ग्रुप के नेता की हत्या की जांच मुंबई क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है. यह घटना उल्हासनगर के एक पुलिस स्टेशन के अंदर एक भाजपा विधायक को एकनाथ शिंदे गुट के नेता पर गोली चलाते हुए कैमरे में कैद किए जाने के कुछ दिनों बाद हुई. मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि गोलीबारी की ताजा घटना की जांच शुरू की जा रही है.


कौन थे अभिषेक घोसालकर?
-40 वर्षीय अभिषेक घोसालकर, पूर्व विधायक विनोद घोसालकर के बेटे हैं, जो उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली पार्टी के वफादार नेताओं में से एक रहे.


-अभिषेक घोसालकर मुंबई नगर निगम के नगरसेवक थे. वह मुंबई डिस्ट्रिक्ट सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक के निदेशक भी थे.


-अभिषेक घोसालकर को आदित्य ठाकरे का करीबी माना जाता था. उन्हें आम लोगों के मुद्दों के लिए लड़ने वाले नगरसेवक के रूप में जाना जाता था.


-अभिषेक घोसालकर ने 2013 में तेजस्वी दारेकर से शादी की थी.


-एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि अभिषेक घोसालकर को चार गोलियां लगीं. उन्होंने बताया कि मॉरिस नोरोन्हा ने हत्या के लिए अवैध पिस्तौल का इस्तेमाल किया और फिर खुद को भी गोली मार ली.


अभिषेक घोसालकर की हत्या क्यों की गई?
-एक पुलिस अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि अभिषेक घोसालकर और मॉरिस नोरोन्हा के बीच व्यक्तिगत दुश्मनी थी, लेकिन फेसबुक लाइव इसलिए ही किया गया था, जिससे बताया जा सके कि आईसी कॉलोनी क्षेत्र की भलाई के लिए दोनों के बीच कड़वाहट खत्म हो गई है.


-शिव सेना (यूबीटी) सांसद संजय राउत ने X पर एक पोस्ट में आरोप लगाया कि शिंदे ने चार दिन पहले मुख्यमंत्री के आधिकारिक आवास 'वर्षा' में नोरोन्हा से मुलाकात की थी और उन्हें शिंदे के नेतृत्व वाली शिव सेना में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था. संजय राउत ने यह भी मांग की कि उपमुख्यमंत्री और गृह मंत्री देवेंद्र फड़नवीस को इस्तीफा देना चाहिए.


-पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे, जिन्होंने कहा कि उन्होंने शाम को अभिषेक घोसालकर से मुलाकात की थी. उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में अब कानून का कोई डर नहीं है.


-DCP (क्राइम ब्रांच) राज तिलक रौशन ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि इन दोनों के बीच किसी तरह की आपसी लड़ाई थी और हत्या उसी का नतीजा हो सकती है.


-DCP दत्ता नलवाडे ने पहले संवाददाताओं से कहा था, 'हमें फायरिंग की सूचना मिली और हम तुरंत मौके पर पहुंचे. दोनों घायल व्यक्तियों (पीड़ित और हमलावर) को अस्पताल ले जाया गया. हालांकि, दोनों ने दम तोड़ दिया. घटना की विस्तृत जांच चल रही है. (फॉरेंसिक) नमूने एकत्र किए जा रहे हैं और सभी कोणों से मामले की जांच की जा रही है. एफआईआर दर्ज कर मामला क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया है.'


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.