Atishi Marlena Singh: दिल्ली कैबिनेट में एकमात्र महिला मंत्री आतिशी मार्लेना सिंह को मंगलवार को सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायकों ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद के लिए चुना. आप सरकार में सबसे ज्यादा मंत्रालय संभालने वाली कालकाजी से विधायक आतिशी अब पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल की जगह लेंगी. वहीं, दिल्ली विधानसभा चुनाव में अब बस कुछ ही महीने बचे हैं. बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने आतिशी का नाम आगे रखा था, जिसपर सभी ने मुहर लगाई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शराब नीति मामले में अंतरिम जमानत पर जेल से बाहर आए अरविंद केजरीवाल द्वारा मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने की घोषणा के बाद आप के कई नेताओं के नाम शीर्ष पद के लिए चर्चा में थे. इन उम्मीदवारों में मंत्री आतिशी, गोपाल राय, कैलाश गहलोत, सौरभ भारद्वाज और अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल शामिल थे.


हालांकि, आतिशी शीर्ष पद की दौड़ में सबसे आगे थीं, क्योंकि शराब नीति मामले में केजरीवाल और उनके पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की गिरफ्तारी के बाद उन्होंने पार्टी में बड़ी भूमिका संभाल ली थी. 21 मार्च को अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया. उनके पूर्व डिप्टी मनीष सिसोदिया भी जेल में थे, इसलिए पार्टी और सरकार में कोई दूसरा नेता नहीं बचा था.


मशहूर हो गईं आतिशी
आतिशी ने पार्टी प्रमुख की गिरफ्तारी के मामले में कड़ा रुख अपनाया और सौरभ भारद्वाज के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव के दौरान सरकार का नेतृत्व किया. इस दौरान, दिल्ली में अपने सहयोगियों के बीच वह सबसे ज्यादा मीडिया में नजर आईं, जिससे वह घर-घर में मशहूर हो गईं.


आम चुनावों के बाद भी आतिशी दिल्ली की सबसे चर्चित आप नेता बनी रहीं. जून में, वह हरियाणा सरकार के खिलाफ अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर बैठी थीं. ऐसा इसलिए था क्योंकि सरकार ने प्रतिदिन 100 मिलियन गैलन पानी नहीं छोड़ा था, जिससे राष्ट्रीय राजधानी में जल संकट पैदा हो गया था. जहां उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा था.


केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद कयास लगाए जा रहे थे कि आतिशी को मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है, लेकिन आप प्रमुख ने जेल से ही सरकार चलाने का फैसला किया.


सबसे अधिक पोर्टफोलियो
पिछले साल 9 मार्च को, AAP विधायक आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली कैबिनेट में मंत्री के रूप में शपथ ली थी. मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद उन्हें दिल्ली कैबिनेट में शामिल किया गया, जो कथित भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामलों के सिलसिले में क्रमशः तिहाड़ जेल में थे.


भारद्वाज को स्वास्थ्य, शहरी विकास, जल और उद्योग विभागों का प्रभार दिया गया, जबकि आतिशी ने 14 विभागों का प्रभार संभाला. आतिशी जिन प्रमुख मंत्रालयों की जिम्मेदारी संभालती हैं, उनमें शिक्षा, वित्त, योजना, पीडब्ल्यूडी, जल, बिजली और जनसंपर्क शामिल हैं.


शिक्षा का पहलू
14 मंत्रालयों में से, शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण विभाग है जिसे आतिशी संभालती हैं. आम आदमी पार्टी ने लगातार अपनी शिक्षा नीति को उजागर किया है, खासकर दिल्ली के सरकारी स्कूलों में बुनियादी ढांचे और पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने में.


आतिशी को शिक्षा मंत्रालय का प्रभारी बनाए जाने से पार्टी में उनका दर्जा काफी बढ़ गया है. उन्होंने अप्रैल 2018 तक पूर्व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार के रूप में काम किया था, जिससे उन्हें और मदद मिली.


सिसोदिया के सलाहकार के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 'Happiness Curriculum' और 'Entrepreneurship Mindset Curriculum' शुरू किए गए, जिसमें छात्रों की भावनात्मक भलाई और कौशल विकास पर ध्यान केंद्रित किया गया.


शहरी जरूरतों पर ध्यान
रोड्स स्कॉलर, आतिशी आम आदमी पार्टी के सबसे पढ़े-लिखे सदस्यों में से हैं, जो पार्टी के शहरी, मध्यम वर्ग के समर्थकों की पते की बात करती हैं. आतिशी ने दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफंस कॉलेज से अपनी शिक्षा पूरी की और बाद में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से आगे की पढ़ाई की.


आप से जुड़ने से पहले, आतिशी ने मध्य प्रदेश के एक छोटे से गांव में सात साल बिताए जहां वह जैविक खेती और प्रगतिशील शिक्षा प्रणालियों से जुड़ीं. उन्होंने वहां कई गैर-लाभकारी संगठनों के साथ काम किया, जहां उनकी पहली बार आप के कुछ सदस्यों से मुलाकात हुई.


वह आप की स्थापना के समय ही पार्टी में शामिल हो गई थीं. 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की घोषणापत्र मसौदा समिति की एक प्रमुख सदस्य, आतिशी ने गठन के शुरुआती चरणों में पार्टी की नीतियों को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.


ये भी पढ़ें- आतिशी बनेंगी दिल्ली की नई मुख्यमंत्री, अरविंद केजरीवाल ने रखा नाम का प्रस्ताव


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.