नई दिल्ली: एक वक्त था जब माना जाता था कि कोरोना संक्रमण (Corona Virus) होने की संभावना पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं को कम होती है लेकिन बर्मिंघम यूनिवर्सिटी से जो रिसर्च सामने आई है उसने सब कुछ बदल के रख दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


महिलाओं में कोरोना का कहर ज्यादा
जो महिलाएं PCOS (Polycystic ovary syndrome) से संक्रमित हैं उनमें कोरोना होने की संभावना बढ़ जाती है. भारत में हर पांच में से एक महिला के अंदर PCOS की समस्या है. 


ये भी पढ़ें-प्रकाश पर्व: उस गुरुद्वारे की कहानी जो नौवें सिख गुरु के बलिदान को बताता है.


क्या होता है PCOS
इसमें महिला की ओवरी के अंदर गांठ या सिस्ट बन जाती है, इससे माहवारी और गर्भावस्था में भी परेशानी हो सकती है. यह महिलाओं में होने वाली हार्मोन से जुड़ी समस्या है, जो प्रजनन की उम्र में बहुत सी महिलाओं को होती है.


हाल ही में हुई रिसर्च के मुताबिक ना सिर्फ महिलाओं को कोरोनावायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने की संभावना ज्यादा रहती है बल्कि युवा महिलाओं में यह समस्या पाई गई है. यहां तक कि कोरोना संक्रमण का असर PCOS से संक्रमित महिलाओं में डायबिटीज पेशेंट से भी दोगुना होता है.


अगर कोई महिला PCOS से पीड़ित है तो उसका एक आम आदमी की तुलना में 51% अधिक कोरोना से संक्रमण होने की संभावना होती है. हालांकि अच्छी बात यह है कि इसका असर संक्रमण तक सीमित है अभी कोरोना की गंभीरता पर इसका असर सामने नहीं आया है.


ये भी पढ़ें-भारतीय वायु सेना को मिली मजबूती, तीन और राफेल विमान पहुंचे भारत.



PCOS के लक्षण
इसके लक्षणों में मोटापा बढ़ना, बालों का झड़ना, पीरियड्स का समय पर ना होना, पिंपल्स उभरना आदि शामिल हैं. यह समस्या अपेक्षाकृत युवा महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है. 


रिसर्च में पाया गया कि कोरोना से उन महिलाओं को अधिक खतरा है जिन्हें की समस्या है. करीब एक लाख महिलाओं पर 6 महीने तक चली इस रिसर्च में पाया गया कि सामान्य महिलाओं की तुलना में PCOS से पीड़ित महिलाओं के कोरोना पॉजिटिव होने की संभावना 51 प्रतिशत तक अधिक होती है.


लिहाजा कोरोना से सतर्कता और एतिहाद करने की जरूरत इस समस्या से ग्रसित महिलाओं को ज्यादा करनी है.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.