भारतीय वायु सेना को मिली मजबूती, तीन और राफेल विमान पहुंचे भारत

राफेल लड़ाकू विमानों की चौथी खेप बुधवार को भारतीय वायु सेना में शामिल हो गई. तीन नए विमानों के सेना में शामिल होने से अब वायु सेना में राफेल विमानों की संख्या बढ़कर 14 हो गई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 1, 2021, 10:02 AM IST
  • राफेल विमानों की संख्या बढ़कर हुई 14
  • आसमान में ही रिफिल किया ईंधन
भारतीय वायु सेना को मिली मजबूती, तीन और राफेल विमान पहुंचे भारत

नई दिल्ली: फ्रांस से तीन राफेल लड़ाकू विमान बुधवार को भारत पहुंचे. इन नए विमानों के शामिल होने से भारतीय वायुसेना को और मजबूती मिली है.

इन विमानों ने फ्रांस के इसत्रेस वायुसेना अड्डे से उड़ान भरी थी. ये विमान बिना रुके भारत पहुंचे, इन विमानों में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वायु सेना टैंकरों ने आसमान में ही ईंधन भरा.

भारतीय वायु सेना ने आसमान में ही ईंधन उपलब्ध कराने के लिए यूएई वायुसेना के लिए आभार व्यक्त किया है. भारतीय वायुसेना ने कहा कि यूएई वायुसेना की इस मदद के लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं और यूएई वायुसेना की इस पहल से दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत होंगे. 

आसमान में ही भरा ईंधन
भारतीय वायुसेना में शामिल हुए तीन राफेल लड़ाकू विमानों ने फ्रांस से उड़ान भरने के बाद कहीं भी विमान को नहीं रोका.

ईंधन रिफिल करने के लिए भी इन विमानों ने यूएई वायुसेना के आसमान में मौजूद ईंधन भंडारण का इस्तेमाल किया. ये विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद सीधे भारत पहुंचे.

यह भी पढ़िए: जानिए कैसे हुई बैंकों के बैंक भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना और क्यों पड़ी इसकी आवश्यकता

विमानों की संख्या बढ़कर हुई 14
भारतीय वायुसेना में बुधवार को तीन राफेल लड़ाकू विमानों के शामिल होने से पहले 11 राफेल लड़ाकू विमान पहले ही भारतीय वायुसेना में शामिल हो चुके हैं. 

पांच राफेल लड़ाकू विमानों की पहली खेप 29 जुलाई, 2020 को भारतीय वायुसेना में शामिल हुई थी. इसके बाद तीन राफेल लड़ाकू विमान 3 नवंबर, 2020 को भारत पहुंचे थे.

इसके बाद इस विमान की तीसरी खेप में तीन राफेल लड़ाकू विमान 27 जनवरी, 2021 को भारत पहुंचे थे.

भारत ने कुछ सालों पहले फ्रांस से  59,000 करोड़ रुपये में 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने का सौदा किया था. इन विमानों को 10 सितंबर, 2020 को आधिकारिक रूप से भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था. 

बुधवार को भारतीय वायुसेना में शामिल हुए तीन राफेल लड़ाकू विमानों के बाद आने वाले दिनों में कुछ और राफेल लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना में शामिल होने की उम्मीद है. 

यह भी पढ़िए: पश्चिम बंगाल-असम विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का मतदान आज, देखिए कैसी है तैयारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़