नई दिल्लीः एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने हवाई यात्रा से पहले हवाई अड्डों पर यात्री सुरक्षा जांच को और पुख्ता बनाने की तैयारी शुरू कर दी है. एएआइ ने 63 भारतीय हवाई अड्डों के लिए 198 बॉडी स्कैनर खरीदने का फैसला किया है जो मौजूदा डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर और हैंड-हेल्ड स्कैनर की जगह लेंगे. अब धातु की वस्तुओं का पता लगाने के लिए पैट-डाउन खोजों की जरूरत नहीं पड़ेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल की शुरुआत में हुई थी खरीद प्रक्रिया
जानकारी के मुताबिक, कोरोना महामारी आने से पहले बॉडी स्कैनर की खरीद की प्रक्रिया इस साल की शुरुआत में शुरू हुई थी. अधिकारियों ने बताया कि जरूरी है कि इन स्कैनरों को जल्द से जल्द हासिल किया जाए. क्योंकि महामारी के कारण सुरक्षा कर्मियों द्वारा यात्रियों की फरिस्किंग सर्च मार्च से ही कम कर दी गई है.  



तस्करी पर अंकुश के लिए जरूरी
प्राधिकरण हवाई मार्ग से हो रही तस्करी को रोकने और सुरक्षा को पुख्ता करने की दिशा में ये कदम उठा रहा है. हवाई अड्डों से तस्करी के लिए नए-नए तरीके अपनाए जा रहे हैं. सुरक्षा एजेंसियां भी इसको रोकने के लिए इस तरह के कदम उठा रही हैं.



इस वजह से तय किया गया है कि जैसे ही व्यापक तौर पर उड़ानों को सरकार की ओर से हरी झंडी दी जाए उससे पहले सुरक्षा के लिए ये बॉडी स्कैनर हवाई अड्डों पर लग जाएं. 


केरल सोना तस्करी केस में दो और आरोपी पकड़े, मुख्य आरोपी सरीथ NIA की हिरासत में


NTPC मैनेजर ले रहा था रिश्वत, CBI ने रंगे हाथों कर लिया गिरफ्तार