नई दिल्ली.  ध्यान दीजिये, अगर आपने पहले कभी टिक टोक का इस्तेमाल किया था तो अब इसी टिक टोक के नाम पर आपको निशाना बनाया जा सकता है. टिक टोक के नाम पर लालच देकर चीनी हैकर्स आपको चूना लगा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


याद रखिये - टिक टोक बैन है


एक बात आपको याद रखनी होगी कि भारत में टिक टोक को बैन कर दिया गया है. इसलिये किसी भी तरह के ऐप या लिंक की मदद से भारत में टिकटॉक के ऐप को ऐक्सेस नहीं किया जा सकता है. भारत में इस ऐप को पूरी तरह प्रतिबन्धित कर दिया गया है पर इसके नाम पर चल रहा अब दूसरा एक खतरनाक स्कैम सामने आया है.


टिक टोक का लिंक हो रहा है इस्तेमाल 


अब टिक टोक बैन हो जाने के बाद लोगों को टिक टोक ऐप का लिंक भेज कर ठगा जा रहा है. टिकटॉक और वॉट्सऐप के फैन्स को एक खतरनाक स्कैम का अलर्ट भेजा जाता है और यदि इस लिंक को क्लिक कर दिया जाये तो आपके फोन में बहुत से मैलवेयर इंजेक्ट हो जायेंगे.


वट्सऐप की मदद से आ रहा है लिंक


यदि आपके व्हाट्सैप पर किसी मित्र के व्हाट्सैप एकाउन्ट से या किसी अजनबी व्यक्ति की तरफ से कोई लिंक भेजा गया हो तो उसे न खोलें. ऐसे लिंक को सीधे डिलीट करना ही बेहतर होगा. भारत में बैन टिक टोक ऐप के लिंक्स की मदद से टिक टोक के पुराने यूजर्स के पास मैलवेयर भेजे जा रहे हैं और यह स्कैम मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप की मदद से चल रहा है.


ये भी पढ़ें. अब भारत ने दिया सीधा समर्थन ताइवान को