नई दिल्लीः देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों को कैटिगरी के आधार पर हर साल उनकी गुणवत्ता की रैंकिंग की जाती है. इस साल की NIRF रैंकिंग 2020 की सूची जारी कर दी गई है. लिस्ट में आईआईटी मद्रास देश का सबसे बेहतर संस्थान साबित हुआ है. इस सूची में दूसरे नंबर पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस बेंगलुरू, तीसरा स्थान आईआईटी दिल्ली को मिला है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

2015 से की जा रही है रैंकिंग
रैंकिंग को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से जारी किया गया है. उच्च शिक्षा में गुणवत्ता बनाए रखने और शिक्षण संस्थानों में बेहतरी के लिए स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बनाए रखने के लिए रैंकिंग प्रक्रिया शुरू की गई थी. इसका असर छात्रों की शिक्षा के साथ-साथ उनके करियर पर भी पड़ता है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एनआईआरएफ रैंकिंग की शुरूआत (NIRF Ranking) साल 2015 में जारी की थी.



10 श्रेणियों में जारी की गई रैंकिंग
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को 10 श्रेणियों में ‘इंडिया रैंकिंग 2020’ जारी की. आर्किटेक्चर संस्थानों में आईआईटी खड़गपुर को पहला स्थान प्राप्त हुआ है, लॉ संस्थानों में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी (बेंगलुरु) को पहला स्थान प्राप्त हुआ है और डेंटल संस्थानों में दिल्ली के मौलाना आजाद इंस्टिट्यूट ऑफ डेंटल साइंस पहले स्थान पर आया है.


JNU और BHU भी शामिल
रैंकिंग 10 अलग-अलग श्रेणियों में जारी की गई है. इसमें यूनिवर्सिटी कटेगरी में आईआईएससी बेंगलूरू को पहला, जेएनयू दिल्ली को दूसरा और बीएचयू को तीसरी रैंक हासिल हुई है. इसी तरह इंजीनियरिंग कटेगरी में आईआईटी मद्रास को पहली, आईआईटी दिल्ली को दूसरी और आईआईटी मुंबई की तीसरी रैंक हासिल हुई है.


मैनेजमेंट कटेगरी में आईआईएम अहमदाबाद पहली रैंक पर, आईआईएम बेंगलुरु दूसरी रैंक पर आईआईएम कोलकाता तीसरी रैंक पर रहा है. 


PGCIL ने विभिन्न पदों पर जारी की भर्तियां, करें आवेदन


कॉलेज, मेडिकल और लॉ कैटिगरी में दिल्ली अव्वल
दिल्ली के लिए नाक ऊंची रखने वाली बात है. यहां कॉलेज कैटिगरी में दिल्ली का मिरांडा हाउस कॉलेज अव्वल रहा, तो दूसरी रैंक  लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वूमेन को मिली है. तीसरी रैंक पर भी हिंदू कॉलेज दिल्ली को जगह मिली है. 



मेडिकल कटेगरी में एम्स दिल्ली नंबर वन, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ को रैंक टू और क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर की तीसरी रैंक पर जगह मिली है. लॉ कटेगरी में एनएलएसआईयू बेंगलूरू को रैंक वन, एनएलयू दिल्ली को रैंक टू एनएलयू हैदराबाद तीसरी रैंक पर हैं. 


कोरोना काल में दुनियाभर के लोगों के लिए CDC की राहत भरी रिपोर्ट