कोरोना काल में दुनियाभर के लोगों के लिए CDC की राहत भरी रिपोर्ट

पूरी दुनिया जहां कोरोना नाम के खतरनाक वायरस से जूझ रही है, तो वहीं अमेरिका के सेन्टर फॉर डिजीज कन्ट्रोल एंड प्रिवेन्शन ने एक नया अपडेट जारी किया है, जो दुनियाभर के लिए राहत देने वाली रिपोर्ट है. साथ ही जानकारी हर किसी के काम आ सकती है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2020, 06:57 PM IST
    • सतह से कोरोना फैलने का रिस्क कम, इंसान से इंसान में फैलाव
    • कम से कम 6 फीट की दूरी रख कोरोना से बचना मुमकिन
    • पब्लिक टॉयलेट, रेस्त्रां में जाना, शादी में जाना है रिस्की
    • बाजार से सामान खरीदना भी है कोरोना को दावत देना- सीडीसी
कोरोना काल में दुनियाभर के लोगों के लिए CDC की राहत भरी रिपोर्ट

नई दिल्ली: कोरोना ने दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है और महाशक्ति कहलाने वाला अमेरिका इस महामारी का दंश सबसे ज्यादा झेल रहा है. रोजाना हजारों नए कोरोना मरीज अमेरिका में सामने आ रहे हैं. अब तक 20 लाख 66 हजार से ज्यादा अमेरिकी लोग कोरोना से बीमार हो चुके हैं.

इंसान से इंसान में फैलता है कोरोना

हालांकि अब अमेरिका से ही एक राहत भरी खबर भी आई है. अमेरिका के सेन्टर फॉर डिजीज कन्ट्रोल एंड प्रिवेन्शन (सीडीसी) ने कोरोना के फैलने को लेकर नया अपडेट जारी किया है. इस रिपोर्ट में जो कहा गया है उससे दुनिया भर के इंसान थोड़ी राहत जरूर महसूस कर सकते हैं.

सतह से कोरोना फैलने का रिस्क कम

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस सिर्फ इंसान से ही इंसान में फैल सकता है और किसी सतह को छूने से ये वायरस बहुत मुश्किल से ही इंसान तक पहुंचता है. किसी जानवर या फिर किसी सतह या वस्तु से कोरोना फैलने का खतरा बहुत कम है.

कम से कम 6 फीट की दूरी रखें

वैज्ञानिकों ने अपनी पुरानी रिपोर्ट को पूरी तरह खारिज किया है और कहा है कि उस वक्त वायरस के मामले में जो जानकारियां थीं वो आधी अधूरी थीं. लम्बी रिसर्च के बाद पाया गया है कि "6 फीट दूर और 45 मिनट तक किसी के करीब रहने से वायरस फैलने का खतरा बेहद कम है. मास्क लगाकर 4 मिनट तक किसी से फेस टू फेस बात करने से भी वायरस फैलने के चान्स बेहद कम हैं."

पब्लिक टॉयलेट, रेस्त्रां और शादी में जाना रिस्की

इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि "हवादार और अच्छे वेंटिलेशन वाली जगहों पर वायरस के फैलने की उम्मीद कम है. लेकिन बाजार जाकर सामान खरीदना और बंद कमरे में काम या एक्टिविटीज करना वायरस को फैलने में मदद कर सकता है. पब्लिक टायलेट इस्तेमाल करना, रेस्त्रां में साथ बैठकर खाना और स्कूल या ऑफिस में साथ बैठकर काम करना वायरस को तेजी से फैला सकता है. शादी समारोह में शामिल होना और सिनेमाहॉल में फिल्म देखना भी कोरोना को तेजी से फैला सकता है."

इसे भी पढ़ें: डरा रहा है कोरोना: देश में पहली बार 24 घंटे में 10 हजार से अधिक संक्रमण के नये केस

रिपोर्ट में कहा गया है कि वायरस से बचने के लिए कम से कम 6 फीट की दूरी जरूरी है. हालांकि ये रिपोर्ट सिर्फ रिसर्च पर आधारित है और इस रिपोर्ट में ये नहीं कहा गया है कि वायरस किसी सामान को छूने या सतह को छूने से नहीं फैल सकता.

इसे भी पढ़ें: 'अगर नहीं सुधरे तो फिर से लगाना पड़ेगा लॉकडाउन'

इसे भी पढ़ें: सीएम योगी ने दिखाया आईना तो भड़क गई नेपाल की कम्युनिस्ट सरकार

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़