नई दिल्ली.   ये बयान बिल गेट्स से भारत ने नहीं दिलवाया है. ऐसा बयान उनसे दुनिया में कोई नहीं दिलवा सकता. ऐसे में जब बिल गेट्स भारत के लिये ऐसी बात कहें तो समझा जा सकता है कि भारत का दुनिया में क्या मुकाम है. बिल गेट्स ने कहा है कि खुद के लिए ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन बनाने में भारत सक्षम है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


भारत का फार्मा उद्योग है बेजोड़


वैश्विक धनपति बिल गेट्स ने दिल खोल कर भारत की तारीफ की है. उनका मानना है कि भारत का फार्मा उद्योग बेजोड़ है. बिल गेट्स ने कहा कि भारत का फार्मास्यूटिकल उद्योग में इतनी क्षमता है कि वह न केवल अपने देश के लिए, अपितु सारी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन का उत्पादन कर सकता है.


डिस्कवरी की डॉक्यूमेन्ट्री पर कहा गेट्स ने


डिस्कवरी प्लस प्रसारित होने वाली है यह महत्वपूर्ण डॉक्यूमेन्टरी जिसमें बिल गेट्स ने भारतीय फार्मा उद्योग की क्षमता की प्रशंसा की है. यह डॉक्यूमेंट्री कोरोना महामारी पर भारत की तैयारी को लेकर है और इसका नाम India's War Against The Virus' है. डॉक्यूमेन्टरी के मुख्य अतिथि वक्ता बिल गेट्स ने भारत की प्रशंसा करते हुए कहा कि भारत का फार्मास्यूटिकल उद्योग की क्षमता असीमित है.



 


भारतीय चिकित्सा वैज्ञानिकों का प्रोत्साहन


अपने शब्दों से बिल गेट्स ने कोरोना वैक्सीन की खोज में लगे भारतीय चिकित्सा वैज्ञानिकों का हौसला बढ़ाया. बिल गेट्स ने कहा कि इस वैक्सीन के उत्पादन में सहायता करने के लिए भारतीय फार्मा कंपनियों सराहना की पात्र हैं. वे काफी महत्वपूर्ण कार्य कर रही हैं. वैसे भी भारत में दुनिया के मुकाबले कही अधिक वैक्सीन्स बनाई जाती हैं.


ये भी पढ़ें. जल्दी ही आप देखेंगे टीम इंडिया को परफॉर्म करते हुए