नई दिल्ली.  भारतीय व्यवसायी मुकेश अम्बानी ने विश्व के धनपतियों के पायदान में एक कदम और ऊपर चढ़ाई कर ली है और अब उन्होने  गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को पीछे छोड़ दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


बने दुनिया के छठे सबसे अमीर


मुकेश अम्बानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक भारत का नाम दुनिया के धनपतियों के बीच प्रतिष्ठित कर रहे हैं. अब वे विश्व के छठवें सबसे धनी व्यक्ति हैं. धनपतियों का इंडेक्स अर्थात ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के ताजा आंकड़े  बताते हैं की मुकेश अम्बानी ने अब गूगल के को-फाउंडर लैरी पेज को पछाड़ दिया है.


अम्बानी की सम्पत्ति अब बहत्तर अरब डॉलर 


मुकेश अंबानी लगातार अमीरी के पायदान चढ़ते जा रहे हैं. अब उनकी कुल संपत्ति 72.4 अरब डॉलर हो गई है. कमाल मुकेश अम्बानी का ये है कि एक माह पूर्व ही वे दुनिया के सबसे धनी दस लोगों की सूची में शामिल हुए थे और डेढ़ माह के भीतर ही वे चार पायदान ऊपर आ गए हैं.


13  जुलाई को आये थे सातवें स्थान पर


एक दिन पहले ही याने कल तेरह जुलाई को मुकेश अम्बानी ने हैथवे बर्कशायर के वॉरेन बफे को पछाड़ा था. वारेन बफे सातवें स्थान पर थे, कल अम्बानी ने सर्वोच्च धनाढ्यों के सातवें पायदान पर कब्ज़ा जमा लिया था आज छठवें पायदान पर उनका अधिकार हो गया है. पूरे एशिया महाद्वीप में मुकेश अम्बानी एकमात्र धनाढ्य हैं जो दुनिया के सबसे बड़े दस धनपतियों की कतार में खड़े हैं और वो भी छठवें स्थान पर.


ये हैं छह शीर्ष धनपति


दुनिया के छह शीर्ष धनपतियों में अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस पहले स्थान पर हैं जिनकी नेटवर्थ 184 अरब डॉलर हैं. दुनिया के अमीरों में दूसरे स्थान पर 0 बिल गेट्स (115 अरब डॉलर), तीसरे पर - बर्नार्ड अरनॉल्ट (94.5 अरब डॉलर), चौथे स्थान पर - मार्क जुकरबर्ग (90.8 अरब डॉलर), पांचवे स्थान पर - स्टेले बालमर (74.6 अरब डॉलर) और छठे स्थान पर  मुकेश अंबानी (72.4 अरब डॉलर) हैं.


ये भी पढ़ें. ये चांद तुम्हारे नाम : बिहार में चांद किया प्रेमिका के नाम