नई दिल्ली: 25 दिसंबर को क्रिसमस (Christmas) को लेकर पूरी दुनियाभर में उत्साह देखी जा रही है. हर शहर, हर जगह क्रिसमस ट्री और क्रिसमस बॉल से सज चुकी है और हर कोई बस अब इस दिन का इंतजार करता नजर आ रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


ये भी पढ़ें-कम्प्यूटर वाली Apple कम्पनी बना रही है कार, हो जाएगी 2024 में लांच.


कुछ सालों पहले तक तो क्रिसमस (X-Mas) की ज्यादा धूम विदेशों में देखी जाती थी लेकिन अब भारत में भी क्रिसमस को बड़े स्तर पर सेलिब्रेट किया जाता है. क्रिसमस को लेकर बच्चों में ज्यादा उत्साह देखा जाता है क्योंकि उन्हें लगता है कि क्रिसमस की रात संता (Santa) आकर उनकी सारी विशेज पूरी कर देंगे.


क्यों मनाया जाता है X-Mas


क्रिसमस सेलिब्रेट तो हर कोई करता है लेकिन क्या आपको पता है कि इसे 25 दिसंबर को ही क्यों सेलिब्रेट किया जाता है.



यह एक लंबी कहानी है जिसके अनुसार शुरुआत में ईसाई समुदाया के लोग ईसा मसीह (Lord Jesus) के जन्मदिन को एक त्योहार के रूप में नहीं मनाते थे लेकिन बाद में चौती शताब्दी में आते-आते इस दिन को सेलिब्रेट किया जाने लगा और इसे क्रिसमस (Christmas) का नाम दिया गया. दुनिया में पहली बार क्रिसमस 336 ई. में मनाया गया.


ये भी पढ़ें-टाइगर स्टेट के बाद मध्य प्रदेश बना लेपर्ड स्टेट, PM मोदी ने कहा ग्रेट न्यूज.


'क्रिसमस' शब्द की उत्पत्ति
जानकारों की मानें तो क्रिसमस (X-Mas) शब्द की उत्पत्ति क्राइस्ट शब्द से हुई है और इसे सबसे पहली बार रोम में सेलिब्रेट किया गया था. 



'क्रिसमस ट्री' का महत्तव
क्रिसमस ट्री (X-Mas Tree) का भी अपना ही महत्तव है इसे न सिर्फ सजावट के लिए बल्कि विकास और सद्भाव का प्रतीक मानकर भी लगाया जाता है. इसके साथ ही यह ट्री प्रेम और एकता का भी संदेश देती है. इस ट्री की सजावट फूल, गुब्बारे, लाइटिंग, चॉकलेट व उपहारों से की जाती है.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-


Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN


iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234