नई दिल्ली. वह भारतीय जो दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों में शामिल हुए हैं वे हैं रिलायंस कम्पनी के मुकेश अंबानी. फ़ोर्ब्स ने जारी की है अपनी इस वर्ष दुनिया के दस सबसे बड़े धनकुबरों की सूची. आइये जानते हैं कि इस सूची में कौन कौन शामिल है और कौन किस पायदान पर है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


 


नंबर वन धनकुबेर हैं अमेजन के बॉस 


जिस उद्योगपति को अमेजन की अवधारणा के निर्माण का श्रेय जाता है और जिसने अमेजॉन को आज दुनिया की नंबर वन कम्पनी बना दिया है, अमेजन के बॉस जेफ़ बेजोस हैं आज की तारीख में दुनिया के अमीर नंबर वन. जेफ़ बेजोस की सम्पत्ति का आकलन करीब 160 अरब डॉलर किया गया है.


मुकेश अम्बानी हैं नवें पायदान पर 


भारतीय उद्योगपति मुकेश अम्बानी फ़ोर्ब्स के अरबपतियों की रियल टाइम सूची में हाल ही में शामिल हुए हैं. दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की सूची में मुकेश अम्बानी का स्थान नवां है. आज की तारीख में  63 वर्षीय मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति साढ़े 64 अरब डॉलर के करीब आकलित की गई है.



 


जिओ को जाता है श्रेय 


भारत में जिओ आंदोलन शुरू करके हर व्यक्ति के लिए फोन का खर्चा आसान करने वाले मुकेश अम्बानी को विश्व के सबसे अमीर लोगों में शामिल कराने का श्रेय भी जिओ को हो जाता है. हाल ही में जिओ के ताजा वैश्विक निवेश और इस कंपनी के शेयर के भाव के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के कारण अंबानी की संपत्ति को जबरदस्त बढ़ोत्तरी का पुरस्कार मिला है. 


ये भी पढ़ें. पीएम मोदी हैं आज की वैश्विक महाभारत के अर्जुन