शरीर में प्रोटीन की कमी का संकेत देते हैं आपके बाल, हो जाएं सावधान

आपके शरीर के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. ये आपके शरीर के विकास और इसे स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी होता है. इसकी कमी आपके शरीर में मांसपेशियां को कमजोर कर देती है. साथ ही ये अन्य बीमारियों को भी न्योता देती है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Thu, 30 Nov 2023-11:24 am,
1/5

प्रोटीन की कमी की वजह से आपके बाल कमजोर होने लगते हैं. इसके साथ ही आपके बाल पतले भी होने लगते हैं. ऐसे में आपको प्रोटीन की बेहद जरूरत होती है. इसलिए आपको प्रोटीन से भरपूर चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

 

2/5

आपकी मांसपेशियों के विकास के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. अगर शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो आपकी मांसपेशियां भी कमजोर होने लगती है. ये आपको शरीर में प्रोटीन की कमी की ओर भी इशारा करता है. 

3/5

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है तो इसकी वजह से आपके शरीर का रंग भी फीका पड़ने लगता है. इसके साथ-साथ आपके नाखून भी कमजोर हो जाते हैं. इसके अलावा नाखूनों से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पर सकता है.

4/5

शरीर में प्रोटीन की कमी होने की वजह से आपकी इम्यूनिटी पर भी बुरा असर होता है. इसकी वजह से आपकी इम्यूनिटी वीक पड़ जाती है. इसी कारण आपको कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पर सकता है.

5/5

अगर आप जरूरी मात्रा में प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो ऐसे में आपकी हड्डियों में दर्द बढ़ने का डर बढ़ जाता है. इसके साथ-साथ शरीर में फ्रेक्चर का खतरा भी बढ़ सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link