दुनिया के 5 महान वैज्ञानिक, जो न होते तो साइंस भी नहीं होती

Greatest Scientist: दुनिया में वैसे तो कई वैज्ञानिक हुए हैं, जिन्होंने साइंस के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दिया है. लेकिन कुछ वैज्ञानिक ऐसे हैं, जो न होते तो शायद साइंस भी नहीं होती. आइए, इनके बारे में जानते हैं.

Thu, 04 Jul 2024-7:09 pm,
1/5

थॉमस अल्वा एडिशन

थॉमस अल्वा एडिशन ने हमें रौशनी दी है. इन्होंने बिजली के बल्ब का आविष्कार किया था. वे असफलता को भी अलग नजरिये से देखते थे. उनका कहना था कि मैं कभी नाकाम नहीं होता, बल्कि 1000 ऐसे रास्ते निकालता हूं जो मेरे काम नहीं आ सके. ऐसा कहा जाता है कि एडिशन स्कूल में कमजोर बच्चे थे. एक बार एडिशन की टीचर ने उनकी मां के लिए लेटर दिया. इसमें लिखा था कि आपका बच्चा कमजोर है, इसे स्कूल न भेजें. जब एडिशन ने मां से पूछा कि इसमें क्या लिखा है? तो उन्होंने कहा कि टीचर कह रहे हैं कि आपका बच्चा पढ़ाई में इतना होशियार है कि हम इसे नहीं पढ़ा सकते. एडिशन ये सुनकर खुश हो गए थे.

 

 

2/5

आइजेक न्यूटन

आइजेक न्यूटन ही वे इंसान हैं जिन्होंने ग्रेविटी का पता लगाया था. उनके सिर पर सेब गिरा तो उन्होंने गुरुत्वाकर्षण बल की खोज की. द्रव्यमान (Mass) और भार (Weight) के बीच का अंतर भी न्यूटन ने ही समझाया था. न्यूटन ने ग्रेविटी खोजी, इसी कारण गति के तीन नियमों (Laws of Motion) का पता लगा, जिनके आधार पर दुनिया चलती है. न्यूटन बचपन से ही पढ़ाई में होशियार थे.

3/5

अल्बर्ट आइंस्टीन

अल्बर्ट आइंस्टीन दुनिया के महान वैज्ञानिकों में से एक हैं. उन्होंने थ्योरी ऑफ रिलेटिविटी और फोटोइलेक्ट्रिक इफेक्ट के बारे में बताया. आइंस्टीन को नोबेल पुरस्कार भी मिला है. आइंस्टीन को फादर ऑफ मॉडर्न फिजिक्स भी कहा जाता है. हालांकि, आइंस्टीन पढ़ाई में खास होशियार नहीं थे. एक बार यूनिवर्सिटी के एंट्रेंस एग्जाम में वे फेल हो गए थे.

4/5

आर्यभट्ट

भारतीय वैज्ञानिक आर्यभट्ट ने शून्य (0) की खोज की थी. उनका नाम दुनिया के महान गणितज्ञ के तौर पर लिया जाता रहा है. उनका खगोल विज्ञान में बड़ा योगदान माना जाता है. इस भारतीय वैज्ञानिक ने 23 साल की उम्र में ही ये बता दिया था कि पृथ्वी अपनी धुरी पर घूमती है.

5/5

गैलीलियो गैलिली

गैलीलियो गैलीली महान खगोलशास्त्री, भौतिक विज्ञानी और गणितज्ञ थे. गैलीलियो ने दूरबीन का आविष्कार किया था. उनकी गीत, साहित्य और चित्रकला में भी दिलचस्पी थी. गैलीलियो ने ही ये बात बताई थी कि पृथ्वी सूर्य की परिक्रमा करती है. कहते हैं कि ये बात चर्च को बुरी लग गई थी और उन्होंने गैलीलियो पर मुकदमा दायर कर दिया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link