घर में बेटियों से भूलकर भी न कराएं ये काम, रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी और बिगड़ सकते हैं बने हुए काम

बेटी से ही संसार है, जो समाज के लिए धरोहर व जननी मानी जाती है. हिंदू धर्म में तो बेटियों को साक्षात मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. इसलिए घर की बेटी से ये 4 काम न कराएं वरना घर में मां लक्ष्मी कभी नहीं आती हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 26 Apr 2024-11:32 am,
1/9

Astrology Tips

बेटी से ही संसार है, जो समाज के लिए धरोहर व जननी मानी जाती है. हिंदू धर्म में तो बेटियों को साक्षात मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. इसलिए घर की बेटी से ये 4 काम न कराएं वरना घर में मां लक्ष्मी कभी नहीं आती हैं. आइए जानते हैं, कौन-से वो काम हैं. 

2/9

बेटियों से न करवाएं काम

सनातन धर्म में बेटियों को लक्ष्मी माता कासवरूप माना गया है. हर कोई  बेटियों में मां को देखता है और पूजता है, जिनके आंगन में बेटियां खेलती हैं, वो बहुत किस्मत वाले होते हैं. वहीं शास्त्रों में ऐसा भी कहा गया है कि घर में कुछ काम ऐसे भी हैं, जो बेटियों से भूलकर भी नहीं करवाने चाहिए. 

3/9

क्या कहता है शास्त्र?

यदि इन नियमों का पालन नहीं करते और बेटियों से वो काम करवाते हैं,तो आप पाप के भागी बन सकते हैं और मां लक्ष्मी आपसे नाराज हो सकती है. इस कारण आपको तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और आपके बने हुए काम भी बिगड़ सकते हैं. आइए आपको बताते हैं आखिर वो कौनसे काम हैं, जो आपको घर की बेटियों से नहीं करवाना चाहिए. 

4/9

सनातन धर्मं

हिंदू धर्म में जब किसी कन्या का जन्म होता है तो अक्सर यह कहा जाता है कि साक्षात लक्ष्मी जी आई हैं. इसका कारण यह है कि बेटी को घर के लिए लक्ष्मी माना गया है. हिंदू धर्म में बेटियों को देवी समान पूजनीय माना जाता है. इसलिए बेटियों या कुंवारी कन्याओं को किसी के पांव भी नहीं छूना चाहिए. बेटियां वो होती हैं, जिससे दो कुल रोशन होते हैं.  

5/9

न करवाएं ये काम

आमतौर पर घरों में बेटी ही जूठे बर्तन धोती हैं. लेकिन शास्त्रों में माना गया है कि घर के गंदे या जूठे बर्तन कभी भी बेटियों से नहीं धुलवाने चाहिए, क्योंकि ऐसा माना गया है कि यदि लड़की दूसरे की जूठे बर्तन धोती है, तो इससे घर में मां लक्ष्मी नहीं आती है. इससे आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ सकता है.

6/9

लक्ष्मी का स्वरूप हैं बेटियां

हिंदू धर्म में बेटियों को लक्ष्मी स्वरूपा माना गया है. ऐसे में हम जाने-अनजाने में कई बार बेटियों के कुछ ऐसे काम करवा लेते हैं जिसके कारण हमें मां लक्ष्मी की नाराज हो जाती है. ऐसे में लक्ष्मी मां की कृपा बनाए रखने के लिए व्यक्ति को कई बातों का ध्यान रखना चाहिए.

7/9

झेलनी पड़ती है आर्थिक तंगी

आपने बड़े-बुजुर्गों को यह कहते हुए सुना हुआ होगा कि लड़कियों से झाड़ू नहीं लगवानी चाहिए. इसे भी अशुभ माना गया है. यदि इस बात का ध्यान नहीं रखा जाता तो इससे मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.

8/9

बड़ों के पैर छूती हैं

कई जगह ये रिवाज देखने को मिलता है कि बेटियां घर अपने माता-पिता या अपने से बड़ों के पैर छूती हैं. लेकिन धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, घर के बेटियों का पैर छूना शुभ नहीं माना जाता. क्योंकि लड़कियां, लक्ष्मी माता का स्वरूप होती हैं. इसके साथ ही लड़कियों से पैर दबवाना भी शुभ नहीं माना जाता

9/9

Disclaimer

 यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link