जांघों की चर्बी को काटकर बाहर निकाल देगी ये 4 सब्जी, पेट की चर्बी पर भी दिखेगा असर

vegetables to reduce thigh fat: अधिकतर लोग जांघ और पेट की जिद्दी चर्बी से परेशान रहते हैं. जांघ और पेट की चर्बी को कम करने के लिए आप डाइट में इन सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Mon, 26 Aug 2024-9:31 pm,
1/8

वजन

वजन कम करने के लिए सब्जियों का सेवन बहुत अच्छा माना जाता है. सब्जियों में फाइबर पाया जाता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. वहीं सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है. 

2/8

एक्सरसाइज

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ हेल्दी डाइट का भी सेवन करना चाहिए. हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज की मदद से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. डाइटीशियन शिख अग्रवाल शर्मा के अनुसार इन सब्जियों का सेवन करने से वजन कम किया जा सकता है. 

 

3/8

पालक

पालक में कम कैलोरी और हाई फाइबर पाया जाता है. पालक का सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा रहता है. पालक को डाइट में शामिल करने के लिए आप सलाद और स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. 

 

 

4/8

करेले

करेला स्वाद में भला ही कड़वा होता है लेकिन सेहत के लिए मीठा होता है. वजन कम करने के लिए करेला बेहद फायदेमंद होता है. करेले का सेवन करने से इंसुलिन कंट्रोल होता है जिससे पेट चर्बी कम हो सकती है. 

5/8

गाजर

गाजर में फाइबर, लो कैलोरी, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. गाजर का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल को कम हो सकता है. गाजर वजन कम करने में भी मददगार होता है. 

6/8

फूलगोभी

फूलगोभी में फाइबर की मात्रा अधिक होती हैं वहीं कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है. फूलगोभी का सेवन करने से हार्मोन कंट्रोल रहते हैं जो कि कमर के आसपास फैट रोकने से मददगार है. उबली हुई स्टीम्ड फूलगोभी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. 

7/8

कुंदरू

कुंदरू में लो कैलोरी होता है, कुंदरू में पानी की मात्रा अधिक पाया जाता है जो कि वजन कम करने में मददगार होता है. कुंदरू को उबालकर, सूप बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. 

8/8

Disclaimer

यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link