गर्मियों के मौसम में बालों को सिल्की बनाने के लिए कॉफी का ऐसे करें इस्तेमाल, जानें डैमेज बालों की सही देखभाल

कॉफी का ना केवल आप सेवन कर सकते हैं बल्कि यह आपके बालों को मजबूत बनाने में भी मददगार. कॉफी का इस्तेमाल कर बालों को खूबसूरत बनाया जा सकता है, जो आपके बालों को निखारने और उनके स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक अद्भुत तरीका हो सकता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Wed, 24 Apr 2024-12:12 am,
1/6

dahi with coffee for hair

दही एक नेचुरल कंडीशनर है जो बालों को सॉफ्ट बनाने का भी काम करता है. कॉफी के साथ दही मिलाने से बाल रेशमी और स्मूथ हो जाते हैं. मास्क बनाने के लिए एक कप दही, एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और नींबू के रस लें. इसके बाद सभी चीजों को मिक्स करके पेस्ट बना लें. मास्क को बालों की जड़ों और सिरे पर अच्छे से लगाएं और 30 से 40 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद, हर्बल शैंपू की मदद से बाल धो लें.

2/6

hair care tips in hindi

कॉफी के साथ शहद स्वस्थ बालों के विकास और पुनर्जनन के लिए एकदम सही मास्क है. शहद स्कैल्प के लिए नमी और हाइड्रेशन का सबसे अच्छा स्रोत है और यह बैक्टीरिया और फंगल समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और धोने से पहले 15 से 20 मिनट तक इसे छोड़ दें.

3/6

hair care tips in hindi

अरंडी के तेल में बहुत सारे लाभकारी गुण हैं और इसे कॉफी के साथ मिलाने से बालों के लिए एक शानदार हेयर मास्क बनता है. इन दोनों चीजों को एक कटोरी में अच्छी तरह मिला लें. अरंडी के तेल का हेयर मास्क लगाने से पहले अपने बालों को गीला कर लें. जहां भी आपके बालों को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है, वहां हेयर मास्क लगाना शुरू करें. अपने बालों का जूड़ा बनाएं और इसे एक घंटे के लिए रहने दें. इसके बाद हर्बल शैंपू और कंडीशनर से बाल धो लें.

4/6

coffee hair mask

हेयर मास्क के रूप में विटामिन-ई युक्त कॉफी का उपयोग करने से आपको सुंदर, चमकदार बाल और साथ ही स्वस्थ स्कैल्प मिलने में मदद मिलेगी और बालों के तेजी से विकास में मदद मिलेगी. सामग्री को एक बर्तन में मिला लें. इस हेयर मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक लगा रहने दें. गुनगुने पानी से धोने के बाद, बालों को ग्रीन टी से भी धोएं. यह चमक बढ़ाने का काम करेगी.

5/6

coconut oil hair mask

नारियल का तेल बालों के लिए सबसे अच्छे उत्पादों में से एक है. यह स्कैल्प और बालों को काफी लाभ पहुंचाता है. कॉफी और नारियल प्रभावी हेयर कंडीशनर हैं जो स्कैल्प को पोषण देते हैं और अतिरिक्त सीबम नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. पेस्ट बनाने के लिए नारियल तेल और कॉफी पाउडर को एक कटोरे में मिलाएं. पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें. सुबह हर्बल शैंपू से बालों को अच्छी तरह धोएं. उन्हें कंडीशन करना न भूलें.  

 

6/6

Disclaimer

Disclaimer यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link