Buffalo Milk vs Cow Milk: बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए गाय या भैंस कौन सा दूध है बेहतर, जानें एक्सपर्ट की राय

Cow Milk vs Buffalo Milk: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दूध पीने की सलाह दी जाती है. दूध में कैल्शियम, प्रोटीन समेत कई तत्व पाए जाते हैं जो कि हड्डियों से लेकर दांतों को मजूबत बनाते हैं. वहीं लोगों में गाय का और भैंस का दूध को लेकर कन्फ्यूजन होती है कि सेहत के लिए कौन सा दूध अच्छा है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Mon, 29 Jul 2024-5:48 pm,
1/7

हड्डियों और दातों के लिए

एक्सपर्ट के अनुसार दूध कई पोषक तत्वों का स्रोत होता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. दूध में कैल्शिय पाया जाता है जो कि हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मददगार होता है. वहीं दूध में प्रोटीन पाया जाता है जो कि शरीर में ऊतकों के नवनिर्माण और मरम्मत के लिए जरूरी होता है. 

 

 

2/7

ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम

रोजाना दूध का सेवन करने से ऑस्टियोपोरोसिस का खतरे कम हो सकता है , ऑस्टियोपोरोसिस एक ऐसी स्थिति जिसमें हड्डियां कमजोर होकर धीरे-धीरे खत्म हो जाती हैं. 

3/7

कैलोरी

गाय का दूध और भैंस का दूध दोनों के अपने फायदे और नुकसान होते हैं. कैलोरी की बात करें तो गाय के दूध में कैलोरी की मात्रा भैंस के दूध से कम होती है. अगर आप वजन कम कर रहे हैं तो आप गाय के दूध का सेवन कर सकते हैं. 

4/7

प्रोटीन और आयरन

भैंस के दूध में प्रोटीन और आयरन की मात्रा गाय के दूध से अधिक पाई जाती है. जिन लोगों को प्रोटीन और आयरन की कमी है वह भैंस के दूध का सेवन कर सकते हैं. 

5/7

कैल्शियम और विटामिन डी

गाय के दूध में भैंस के दूध की तुलना में अधिक कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है. 

6/7

क्या है बेहतर

गाय का दूध और भैंस का दूध दोनों के अपने-अपने फायदे होते हैं. दोनों ही दूध सेहत के लिए अच्छा है. आप अपनी पसंद के आधार पर किसी भी एक दूध का चयन कर सकते हैं. 

 

 

7/7

Disclaimer

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी एक्सपर्ट की सलाह पर आधारित है, Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link