इस विटामिन की कमी से बढ़ता है मोटापा, त्वचा भी 20 साल बूढ़ी हो जाती है

विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये आपके शरीर को मजबूत बनाने में मददगार होते हैं. इसके साथ ही ये आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकते हैं. लेकिन इसकी कमी की वजह से आपको कई परेशानियों का सामना करना पर सकता है. इसकी कमी की वजह से आपको ड्राई स्किन, एनीमिया और वीक इम्यूनिटी का सामना करना पड़ सकता है.

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Fri, 24 Nov 2023-4:08 pm,
1/5

अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाती है तो ऐसे में आपका वजन बढ़ने लगता है. इसके साथ साथ आपके शरीर में फैट भी जमा होना भी शुरू हो जाता है.

 

2/5

अगर आपकी स्किन ज्यादा ड्राई होने लगी है तो ये आपके शरीर में विटामिन सी की कमी की ओर संकेत करता है. ड्राई स्किन और स्किन का डैमेज होना विटामिन सी की कमी के लक्षण होते हैं.

 

3/5

अगर आपके शरीर विटामिन सी की कमी हो जाती है तो ऐसे में एनीमिया का खतरा भी बढ़ सकता है. शरीर में विटामिन सी की कमी की वजह से आयरन की कमी होने लगती है जो एनीमिया का कारण है.

4/5

अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी होती है, तो उसकी वजह से आपकी इम्यूनिटी भी वीक पर जाती है. ऐसे में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है.

5/5

आप इस विटामिन की कमी को दूर करने के लिए खट्टी चीजों का सेवन शुरू कर सकते हैं. संतरा, अंगूर और नींबू जैसे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं. ऐसे में आप इन फलों का सेवन शुरू कर दें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link